लखनऊ SGPGI में शुरू हुई उत्तर भारत की पहली ट्रांसजेंडर क्लीनिकल यूनिट, इन सुविधाओं से होगी लैस

सत्यम मिश्रा

ADVERTISEMENT

Lucknow News
Lucknow News
social share
google news

Lucknow News: राजधानी लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई (SGPGI) में उत्तर भारत की पहली ट्रांसजेंडर क्लीनिकल केयर यूनिट को शुरू किया गया है. यहां ट्रांसजेंडर को भर्ती कर उनके स्वास्थ्य की देखरेख, अलग-अलग रोगों से संबंधित विभाग के प्रख्यात डॉक्टर करेंगे. ट्रांसजेंडरों के लिए हर शुक्रवार को ओपीडी की सुविधा रहेगी, जहां रोगों से संबंधित विभाग के अलग-अलग डॉक्टरों से इलाज करवाया जा सकेगा. इतना ही नहीं बकायदा 6 बेड वाला एक वॉर्ड भी होगा जो ट्रांसजेंडरों को समर्पित होगा. 

लखनऊ SGPGI की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, संस्थान के पांच अलग-अलग विभाग होंगे, जो एंडोक्राइन विभाग के नेतृत्व में कार्य करेंगे. ट्रांसजेंडर क्लीनिकल केयर यूनिट में प्लास्टिक सर्जरी और बर्न विभाग के एचओडी प्रख्यात सर्जन प्रो.राजीव अग्रवाल, यूरोलॉजी और रीनल ट्रांसप्लांटेशन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. एमएसअंसारी, मनोरोग विभाग के डॉ. रोमिल सैनी, त्वचाविज्ञान और यौन रोग विभाग के डॉ. अजित कुमार और माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एचओडी प्रोफेसर रुंगमेई एसके मराक जैसे नामी डॉक्टर की निगरानी में ट्रांसजेंडरों का इलाज किया जाएगा. 

 

 

ट्रांसजेंडर क्लीनिकल केयर यूनिट में हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी, रिडक्शन मैमोप्लास्टी जैसी सर्जिकल प्रक्रियाएं, जननांग पुनर्निर्माण सर्जरी, मनोरोग सहायता और त्वचा विज्ञान के साथ साथ परामर्श देने की सुविधा भी उपलब्ध होगी.

वहीं पीजीआई के निदेशक डॉ. आरके धीमान ने कहा कि 'समाज के प्रत्येक व्यक्ति को उचित स्वास्थ्य देखभाल मिले, इसके लिए हम प्रतिबद्ध हैं. इस यूनिट की स्थापना हमारे समुदाय के सभी सदस्यों को गरिमा और सम्मान के साथ सेवा देने के हमारे समर्पण को रेखांकित करती है.'

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT