बहराइच में ड्रोन से तलाशी जा रही नरभक्षी भेड़ियों की टोली, मासूमों को ये घर से उठा ले जा रहे

यूपी तक

ADVERTISEMENT

सांकेतिक तस्वीर (AI)
सांकेतिक तस्वीर (AI)
social share
google news

Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में इन दिनों भेड़ियों का आतंक अपने चरम पर है. यहां भेड़ियों के झुंड ने कई मासूम बच्चों को अपना शिकार बनाया है. इसी की वजह से लोग डर के साय में जी रहे हैं और सरकार से बचाव की उम्मीद कर रहे हैं. वन विभाग भेड़ियों को पकड़ने के लिए अपनी तरफ से भरसक प्रयास कर रहा है, लेकिन अभी तक तीन भेड़िए ही पकड़े जा सके हैं. भेड़ियों को पकड़ने के इन प्रयासों के साथ ही वन विभाग लोगों को सावधान रहने की भी सलाह दे रहा है. इस बीच बुधवार को आदमखोर भेड़ियों के आतंक का जायजा लेने वन एवं पर्यावरण मंत्री अरुण सक्सेना बहराइच पहुंचे. इस दौरान उन्होंने गांव के दौरे के बाद वन्य अधिकारियों, डीएम और एसपी के साथ मीटिंग की. 

भेड़ियों को पकड़ने के लिए किए जा रहे ये सब प्रयास

आपको बता दें कि वन विभाग की नौ टीमें इस अभियान में जुटी हुई हैं. भेड़ियों की मौजूदगी वाले इलाकों में पिंजरे और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. आपको बता दें कि भेड़ियों की तलाश के लिए ड्रोन कैमरे का भी इस्तेमाल किया गया है. 

कितने गांव भेड़ियों के आंतक से हैं प्रभावित

मालूम हो कि बहराइच की महसी तहसील के करीब 100 वर्ग किलोमीटर के 25 से 30 गांव भेड़ियों के आंतक से परेशान हैं. भेड़ियों के हमलों से बचने के लिए ग्रामीण पहरेदारी कर रहे हैं. वहीं, दूसरी तरफ वन विभाग के अधिकारियों ने गांव वालों से अपने बच्चों को बिना वजह घर के बाहर न खेलने और न सुलाने की अपील की है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

भेड़िए के आतंक से कैसे रहें सावधान

भेड़ियों के आतंक से बचने के लिए इन उपायों को अपनाया जा सकता है. 

  • रात में घर के अंदर रहें: भेड़िए रात के समय ज्यादा सक्रिय होते हैं, इसलिए रात में बाहर न निकलें. पशुओं को भी सुरक्षित जगह पर रखें.
  • सुरक्षित बाड़ का निर्माण करें: अपने पशुधन के चारों ओर मजबूत बाड़ बनाएं. बाड़ इतनी ऊंची और मजबूत होनी चाहिए कि भेड़िए उसे पार न कर सकें.
  • समूह में रहें: यदि आपको रात में बाहर जाना ही पड़े, तो अकेले न जाएं. समूह में रहने से भेड़िए आप पर हमला करने से हिचकिचाएंगे.
  • अलार्म और रोशनी का उपयोग करें: अपने खेत या पशुओं के आसपास सेंसर-आधारित रोशनी और अलार्म सिस्टम लगाएं, जिससे भेड़िए दूर रहें.
  • स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करें: यदि भेड़ियों का आतंक बढ़ रहा हो, तो तुरंत वन विभाग या स्थानीय अधिकारियों को सूचित करें.
  • सावधान रहें और बच्चों को बाहर न खेलने दें: भेड़ियों का शिकार आमतौर पर छोटे और कमजोर प्राणी होते हैं, इसलिए बच्चों को बाहर खेलने न दें.
  • कुत्तों का उपयोग करें: ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशिक्षित कुत्ते भेड़ियों को दूर रखने में मददगार हो सकते हैं. 


 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT