चुटकी बजाकर करवा देता हूं काम... डीएम आवास पर आया एक ऐसा फोन जिसने उड़ा दिए सबके होश

संतोष सिंह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

साइबर फ्रॉड के मामले देश में आए दिन बढ़ते ही जा रहे हैं. ठगों द्वारा नए-नए अंदाज में नाम बदलकर ठगी की घटना को अंजाम दिया जा रहा है. एक ऐसी ही घटना उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले से आई है जो हैरान कर देने वाली है. यहां डीएम आवास पर तैनात एक लिपिक कर्मचारी अमित श्रीवास्तव  के पास खुद को सीएम योगी आदित्यनाथ का सचिव बताने वाले शख्य का फोन आया. फोन पर बात हुए खुद को सीएम का सचिव बताने वाले शख्स ने कुछ ऐसा कहा की लिपिक के साथ-साथ डीएम साहब के भी होश उड़ गए.


पूरा मामला क्या है

यह पूरा मामला उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले से सामने आया है. यहां  डीएम आवास पर तैनात कर्मचारी अमित श्रीवास्तव के पास एक अज्ञात नंबर से फोन आया. फोन पर ट्रू कॉलर में योगी आदित्यनाथ लिखा हुआ था. ट्रू कॉलर पर नाम देखर अमित श्रीवास्तव ने जब फोन उठाया तो सामने बात करने वाले की बात सुनकर वह हक्के-बक्के रह गए. सामने से फोन पर बात करने वाले शख्स ने खुद को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सचिव बताते हुए कहा कि 'आपका कोई काम होगा तो बताना. मैं ट्रांसफर पोस्टिंग से लेकर शासन में कोई भी काम चुटकी बजाकर करवा देता हूं.'

फोन पर हुई बात को सुनकर लिपिक अमित श्रीवास्तव ने इस पूरी साजिश को भांप लिया था. इसके बाद उन्होंने इस फ्राड कॉल की बाद ही बस्ती के जिला अधिकारी अंद्रा वामसी को दी. इसके बाद उन्होंने  तत्काल अपने लिपिक अमित को कानूनी कार्रवाई करने की बात कही. डीएम के कहे अनुसार अमित श्रीवास्तव ने वहां की कोतवाली में उपरोक्त नंबर और अज्ञात कॉलर के खिलाफ फ्रॉड का मुकदमा दर्ज करवा दिया.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


लिपिक ने क्या बताया

इस पूरे मामले में यूपी तक से बात करते हुए लिपिक अमित श्रीवास्तव ने बताया कि 22 जून की शाम उनके पास एक अज्ञात नंबर से फोन आया था. फिर जब उसने फोन उठाया तो सामने से कॉल करने वाले ने खुद को मुख्यमंत्री का सचिव बताया और बोला आपका कोई काम है तो बताना. यह सुनकर लिपिक को शक हुआ तो उसने डीएम को इस घटना से अवगत कराया. जिसके बाद डीएम के निर्देश पर लिपिक ने कोतवाली में मुकदमा दर्ज करवा दिया.


पुलिस ने किया गिरफ्तार


मिली जानकारी के मुताबिक फ्रॉड व्यक्ति को बस्ती पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस का कहना कि इस फ्रॉड को पकड़ने के लिए प्रशासन को यूपी STF  लगाना पड़ा, जिसके बाद इसकी गिरफ्तार हो पाई है. वहीं गिरफ्तारी होने के बाद आरोपी के पास से उत्तरप्रदेश शासन का लोगो लगा एक पैड बरामद हुआ जिस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का सचिव छपा था. पुलिस द्वारा फ्रॉड से पूछताछ के दौरान आरोपी ने पुलिस को बताया कि उसने उत्तरप्रदेश के सभी CUG जैसे प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों के नम्बर को याद कर रखा है. जिससे वह समय समय पर तमाम अधिकारियों को फोन कर उनसे रुआब झाड़ता था. साथ ही जो अधिकारी उसके झांसे में आ जाता तो उससे वह प्रभाव दिखाकर फायदा उठाया करता था. उन्होंने बताया कि बस्ती जिले में उस फ्रॉड के खिलाफ 17 मुकदमें दर्ज हैं.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT