एग्जिट पोल

आप भी पीड़ा महसूस कर रहे होंगे... राहुल गांधी ने सीएम योगी को खत में लिखी ये सारी बात

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Congress MP Rahul Gandhi
Congress MP Rahul Gandhi
social share
google news

Rahul Gandhi News: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने हाथरस में भगदड़ की घटना के संबंध में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिख पीड़ितों को अधिक से अधिक मुआवजा देने की बड़ी मांग की है. इससे पहले राहुल ने हाथरस और अलीगढ़ पहुंचकर पीड़ितों से मुलाकात की थी. मालूम हो कि हाथरस में नारायण साकार हरी उर्फ भोले बाबा के सत्संग के बाद भगदड़ मची, जिसमें 121 लोगों की मौत और कई लोग घायल हो गए थे.

राहुल गांधी ने X (पूर्व में ट्विटर) पर लिखते हुए कहा, "हाथरस में भगदड़ हादसे से प्रभावित पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर, उनका दुख महसूस कर और समस्याएं जान कर उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को पत्र के माध्यम से उनसे अवगत कराया. मुख्यमंत्री जी से मुआवजे की राशि को बढ़ाकर शोकाकुल परिवारों को जल्द से जल्द प्रदान करने का आग्रह किया. इस दुख की घड़ी में उन्हें हमारी सामूहिक संवेदना और सहायता की आवश्यकता है."

 

 

राहुल ने पीड़ित परिवारों से मिलने के बाद कही थी ये बात

हाथरस में शुक्रवार सुबह पीड़ित परिवारों से मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में गांधी ने कहा था, ‘‘यह दुख की बात है कि इतने परिवारों को कष्ट सहना पड़ा, इतने लोगों ने अपनी जान गंवा दी.’’ वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘मैं राजनीतिक नजरिए से बात नहीं करना चाहता, लेकिन प्रशासन की ओर से कुछ चूक हुई है. गलतियां हुई हैं और उनकी पहचान की जानी चाहिए.’’ गांधी ने कहा कि पीड़ित परिवारों के लिए यह कठिन समय है और उन्हें जल्द से जल्द मुआवजा चाहिए क्योंकि वे गरीब हैं. 

राहुल गांधी ने कहा था, "गरीब परिवार हैं और उनके लिए यह कठिन समय है, इसलिए अधिकतम मुआवजा दिया जाना चाहिए. मैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से अनुरोध करता हूं कि वे खुले दिल से मुआवजा दें. वे गरीब लोग हैं और उन्हें अभी इसकी जरूरत है. अगर आप उन्हें छह महीने बाद, एक साल बाद देंगे या इसमें देरी करेंगे तो इससे किसी को फायदा नहीं होगा. मुआवजा जल्द से जल्द दिया जाना चाहिए और जो भी दिया जाए, खुले दिल से दिया जाना चाहिए.'  राहुल गांधी ने यह भी कहा कि उन्होंने (मृतकों) परिवार के सदस्यों के साथ ‘व्यक्तिगत तौर पर’ बातचीत की.

 

 

कांग्रेस नेता के बताया, "मृतकों के परिजन ने कहा कि प्रशासन की ओर से चूक हुई है. पुलिस की जो व्यवस्था होनी चाहिए थी वो नहीं थी. वे दुखी हैं, सदमे में हैं. मैं उनकी स्थिति को समझने की कोशिश कर रहा हूं.’’

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने हाथरस में हुई भगदड़ की घटना की जांच के लिए उच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग का गठन किया, जो इस संभावना की भी जांच कर रहा है कि धार्मिक सभा में मची भगदड़ के पीछे कोई साजिश तो नहीं थी. इस घटना में 121 लोगों की मौत हो गयी थी, जिनमें ज्यादातर महिलाएं हैं.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT