सभी 9 सीटों पर सपा के सिंबल पर INDIA के जॉइंट कैंडिडेट! ये है गठबंधन का अखिलेश फॉर्म्युला

यूपी तक

ADVERTISEMENT

राहुल गांधी और अखिलेश यादव (फाइल फोटो)
राहुल गांधी और अखिलेश यादव
social share
google news

Uttar Pradesh by poll news: उत्तर प्रदेश की खाली 10 विधानसभा सीटों में से 9 पर उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का इंडिया गठबंधन एक अलग ही फॉर्म्युले के साथ सामने आया है. सपा चीफ अखिलेश यादव ने खुद इसका ऐलान किया है. इस फॉर्म्युले के तहत इंडिया गठबंधन के साझे यानी जॉइंट प्रत्याशी सभी 9 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. खास बात यह है कि सारे प्रत्याशी सपा के चुनाव चिन्ह यानी साइकिल के सिंबल पर मैदान में उतरेंगे. अखिलेश यादव ने अपने आधिकारिक एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर पोस्ट कर इसकी जानकारी दी है. 

अखिलेश यादव ने इसे 'बात सीट की नहीं जीत की है' से जोड़ा है. कुछ ऐसी ही बातें कहकर अखिलेश यादव ने हरियाणा के विधानसभा चुनाव में सपा के प्रत्याशी नहीं देते हुए इंडिया गठबंधन में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया था. हालांकि वहां इसके बावजूद कांग्रेस को जीत नहीं मिली और बीजेपी लगातार तीसरी बार सत्ता में वापस लौट आई. अब यूपी में भी अखिलेश के नेतृत्व में इंडिया गठबंधन संभवतः इसी फॉर्म्युले पर चला है, जिसका ऐलान सपा चीफ ने खुद किया है. 

अखिलेश यादव ने एक्स पर लिखा, '‘बात सीट की नहीं जीत की है’ इस रणनीति के तहत ‘इंडिया गठबंधन’ के संयुक्त प्रत्याशी सभी 9 सीटों पर समाजवादी पार्टी के चुनाव चिन्ह ‘साइकिल’ के निशान पर चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस और समाजवादी पार्टी एक बड़ी जीत के लिए एकजुट होकर, कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़ी है। इंडिया गठबंधन इस उपचुनाव में, जीत का एक नया अध्याय लिखने जा रहा है.'

अखिलेश यादव ने इसी पोस्ट में आगे लिखा, 'कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं के साथ आने से समाजवादी पार्टी की शक्ति कई गुना बढ़ गयी है. इस अभूतपूर्व सहयोग और समर्थन से सभी 9 विधानसभा सीटों पर ‘इंडिया गठबंधन’ का एक-एक कार्यकर्ता जीत का संकल्प लेकर नयी ऊर्जा से भर गया है. ये देश का संविधान, सौहार्द और PDA का मान-सम्मान बचाने का चुनाव है. इसीलिए हमारी सबसे अपील है : एक भी वोट न घटने पाए, एक भी वोट न बंटने पाए. देशहित में ‘इंडिया गठबंधन’ की सद्भाव भरी ये एकता और एकजुटता आज भी नया इतिहास लिखेगी और कल भी.'

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर 13 नंवबर को मतदान  होने वाला है. इस उपचुनाव को लेकर सपा और कांग्रेस के बीच समझौता नहीं हो पाने की लगातार चर्चाएं चल रही थीं. ऐसे दावे किए जा रहे थे कि कांग्रेस सपा की तरफ से ऑफर की जा रही गाजियाबाद सीट नहीं चाहती है. कांग्रेस की मांग थी कि उसे फूलपुर, मीरापुर और खैर की सीट दी जाए. इसी बीच सपा उम्मीदवार ने बुधवार को फूलपुर से नामांकन कर दिया. इसके बाद ऐसा लगा कि सपा और कांग्रेस में ये गतिरोध इतना न खिंच जाए कि गठबंधन पर ही संकट आ जाए. तभी अखिलेश यादव ने इस यूनीक फॉर्म्युले के तहत चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है. 

यूपी में 9 सीटों पर हो रहा है उपचुनाव

यूपी में 10 विधानसभा सीटें खाली हैं. यहां अभी कुल 9 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है. इनमें मैनपुरी की करहल, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट शामिल हैं. अभी मिल्कीपुर सीट पर चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है. उपचुनाव में 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.  इन सभी सीटों पर नतीजों की घोषणा 23 नवंबर को होगी. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT