कांग्रेस कब खत्म करेगी देश में आरक्षण? अमेरिका में दिए गए राहुल गांधी के बयान पर मायावती ने बोला जोरदार हमला

यूपी तक

ADVERTISEMENT

बसपा सुप्रीमो मायावती
BSP Mayawati
social share
google news

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सांसद और कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका के दौरे पर हैं. वहीं अपने अमेरिकी दौरे पर कांग्रेस नेता ने आरक्षण को लेकर एक ऐसा बयान दिया है, जिसपर काफी रिएक्शन सामने आ रहे हैं.  उन्होंने कहा है कि कांग्रेस आरक्षण खत्म करने के बारे में तब सोचेगी जब सही समय होगा, जोकि अभी नहीं है.

राहुल गांधी ने कही थी ये बात

अमेरिका के जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में छात्रों ने बातचीत के दौरान राहुल गांधी से पूछा कि, जाति के आधार पर आरक्षण कब तक जारी रहेगा? इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि, 'कांग्रेस आरक्षण खत्म करने के बारे में तब सोचेगी जब देश में निष्पक्षता होगी. फिलहाल ऐसा माहौल नहीं है. ' वहीं अब राहुल गांधी के बयान पर बसपा सुप्रीमो मायवती ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

भारत में  जातिगत आरक्षण कब तक जारी रहेगा? जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में छात्रों से बातचीत के दौरान राहुल गांधी से जब ये सवाल पूछा गया तो उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा कि, कांग्रेस आरक्षण खत्म करने के बारे में तब सोचेगी जब देश में निष्पक्षता होगी और अभी देश में ऐसे माहौल नहीं है. कांग्रेस नेता  ने आंकड़ों के माध्यम से स्पष्टीकरण दिया कि 100 रुपये में से आदिवासियों को सिर्फ 10 पैसे, दलितों को 5 रुपये और ओबीसी को भी लगभग इतनी ही राशि मिलती है. लेकिन वास्तव में इन समुदायों को बराबर की भागीदारी नहीं मिल रही है. भारत की जनसंख्या का 90 प्रतिशत समान अवसरों से दूर हैं.  राहुल गांधी ने सवाल उठाते हुए कहा कि देश के टॉप बिजनेस लीडर्स में कितने आदिवासी, दलित या ओबीसी हैं? वास्तविकता यह है कि वे भागीदारी से बाहर हैं. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मायावती ने दिया ऐसा रिएक्शन

वहीं राहुल गांधी के इस बयान पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. मायवती ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट कर लिखा कि, 'केन्द्र में काफी लम्बे समय तक सत्ता में रहते हुए कांग्रेस पार्टी की सरकार ने ओबीसी आरक्षण को लागू नहीं किया और ना ही देश में जातीय जनगणना कराने वाली यह पार्टी अब इसकी आड़ में सत्ता में आने के सपने देख रही है. इनके इस नाटक से सचेत रहें जो आगे कभी भी जातीय जनगणना नहीं करा पाएगी.' उन्होंने आगे लिखा कि, 'अब कांग्रेस पार्टी के सर्वेसर्वा राहुल गाँधी के इस नाटक से भी सर्तक रहें जिसमें उन्होंने विदेश में यह कहा है कि भारत जब बेहत्तर स्थिति में होगा तो हम SC, ST, OBC का आरक्षण खत्म कर देंगे. इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस वर्षों से इनके आरक्षण को खत्म करने के षडयंत्र में लगी है.'

मायावती ने आगे लिखा कि, 'इन वर्गों के लोग कांग्रेसी नेता राहुल गांधी के दिए गए इस घातक बयान से सावधान रहें, क्योंकि यह पार्टी केन्द्र की सत्ता में आते ही, अपने इस बयान की आड़ में इनका आरक्षण जरूर खत्म कर देगी. ये लोग संविधान व आरक्षण बचाने का नाटक करने वाली इस पार्टी से जरूर सजग रहें.'

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT