राहुल गांधी की भारत डोजो यात्रा पर भड़कीं मायावती ने इसे बताया गरीबों का उपहास, मामला क्या है?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

बीएसपी सुप्रीमो मायावती
बीएसपी सुप्रीमो मायावती
social share
google news

Mayawati News: उत्तर प्रदेश में अपने दरकते जनाधार को फिर से वापस पाने की कोशिशों में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती इन दिनों खासी सक्रिय हैं. मायावती ने इसी क्रम में नीतियों और सियासी मुद्दों को लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की योगी सरकार के साथ विपक्ष में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस को भी निशाने पर ले रखा है. मायावती ने हालिया निशाना कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर साधा है. राहुल गांधी ने 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे पर मार्शल आर्ट का एक वीडियो शेयर कर कहा था कि अब 'भारत डोजो यात्रा' शुरू होगी. मायावती ने शुक्रवार को एक पोस्ट कर इसे गरीबों का उपहास बता दिया है. 

आखिरकार क्या ये भारत डोजो यात्रा का मसला क्या है, जिसको लेकर मायावती ने राहुल गांधी को लपेट लिया है? तो आइए समझते हैं क्या है मामला. 

पहले जानिए मायावती ने क्या कहा? 

बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने आधिकारिक एक्स (पहले ट्विटर) हैंडल पर एक के बाद एक तीन पोस्ट की हैं. मायावती ने लिखा, 'पेट भरे लोगों के लिए दोजा व अन्य खेलकूद के महत्व से किसी को इंकार नहीं, लेकिन गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई व पिछड़ेपन आदि के त्रस्त जीवन से जूझ रहे उन करोड़ों परिवारों का क्या जो पेट पालने हेतु दिन-रात कमरतोड़ मेहनत को मजबूर हैं. ’भारत डोजो यात्रा’ क्या उनका उपहास नहीं? केन्द्र व राज्य सरकारें देश के करोड़ों गरीबों व मेहनतकश लोगों को सही व सम्मानपूर्वक रोटी-रोजी की व्यवस्था कर पाने में अपनी विफलता पर पर्दा डालने के लिए उनसे भूखे पेट भजन कराते रहना चाहती है, किन्तु विपक्षी कांग्रेस का भी वैसा ही जनविरोधी रवैया जनता को कैसे गवारा संभव है.'

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मायावती ने आगे विपक्ष के इंडिया गठबंधन को भी इसमें लपेट लिया. यूपी की पूर्व सीएम ने लिखा, 'कांग्रेस एवं इनके इण्डी गठबंधन ने आरक्षण व संविधान बचाने के नाम पर एससी, एसटी व ओबीसी का वोट लेकर अपनी ताकत तो बढ़ा ली, किन्तु अपना वक्त निकल जाने पर उनके भूख व तड़प को भुलाकर उनके प्रति यह क्रूर रवैया अपनाना क्या उचित? खेल का राजनीतिकरण हानिकारक जो अब और नहीं.' 

असल में विपक्ष के INDIA गठबंधन को बीजेपी समेत दूसरे दल इंडी गठबंधन कहकर निशाना साधते रहे हैं. हालिया लोकसभा चुनाव में यूपी में इंडिया गठबंधन (सपा + कांग्रेस) को अच्छी खासी संख्या में दलित वोट मिले हैं. दलित वोटर्स के जनाधार वाली पार्टी बसपा का ये वोटर तेजी से उससे छिटकता नजर आया है. 

ADVERTISEMENT

अब भारत डोजो यात्रा की कहानी भी जान लीजिए

हर साल 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे यानी राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है. महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती को सेलिब्रेट करने के लिए इसे मनाया जाता है. पहली बार 2012 में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाने की शुरुआत हुई थी. पिछले दिन राहुल गांधी ने इसी को ध्यान में रखते हुए अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर एक वीडियो पोस्ट किया. इस पोस्ट को यहां नीचे देखा जा सकता है. 

इस वीडियो में राहुल गांधी बच्चों और युवाओं के साथ जापानी मार्शल आर्ट जिउ-जित्सु की प्रैक्टिस करते दिखाई दे रहे हैं. राहुल गांधी ने इसी में लिखा कि जल्द ही भारत डोजो यात्रा आने वाली है. डोजो का मतलब ट्रेनिंग हॉल या फिर मार्शल आर्ट्स स्कूल से होता है. अपने पोस्ट में राहुल गांधी ने युवाओं को फिटनेस पर ध्यान देने की अपील की. 

ADVERTISEMENT

राहुल गांधी ने लिखा कि, 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान, जब हम हजारों किलोमीटर की यात्रा कर रहे थे, तो हमारे कैंप पर हर शाम जिउ-जित्सु (Jiu-Jitsu) का अभ्यास करना हमारी दिनचर्या थी. फिट रहने के एक सरल तरीके के रूप में शुरू हुई प्रैक्टिस जल्दी ही एक सामुदायिक गतिविधि में तब्दील हो गई.' यानी कि यह वीडियो राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान का है. 

 

 

राहुल गांधी ने सितंबर 2022 से जनवरी 2023 तक कन्याकुमारी-से-कश्मीर तक की पदयात्रा की थी. इसे भारत जोड़ो यात्रा नाम दिया गया था. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले उन्होंने  14 जनवरी को मणिपुर से एकबार फिर यात्रा की शुरुआत की. करीब 6800 किलोमीटर की यह यात्रा मुंबई में समाप्त हुई थी. भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण का नाम 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' रखा गया था. 

अब राहुल गांधी की इसी पोस्ट को मायावती ने गरीबों, वंचितों, पिछड़े और दलितों की बदहाली से जोड़ दिया है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT