यूपी उपचुनाव : सीट बंटवारे को लेकर NDA में अनबन! संजय निषाद नाराज, इन सीटों पर ठोका दावा

कुमार अभिषेक

ADVERTISEMENT

संजय निषाद (फाइल फोटो)
संजय निषाद
social share
google news

UP By Election Chunav 2024 Date: हरियाणा विधानसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद भाजपा की निगाहें उत्तर प्रदेश के 10 सीटों पर होने वाले उपचुनाव पर है. जानकारी के मुताबिक इस हफ्ते चुनाव आयोग तारीखों की घोषणा कर सकता है. चुनाव आयोग झारखंड और महाराष्ट्र के साथ उत्तर प्रदेश के उप चुनाव की घोषणा कर सकता है. वहीं रविवार उपचुनाव को लेकर दिल्ली में चल रही यूपी बीजेपी की बैठक हुई. इस बैठक में 9 सीटों पर बीजेपी और मुजफ्फरनगर की मीरपुर सीट RLD को देने का निर्णय हुआ है. वहीं भाजपा के इस फैसले के बाद यूपी में बीजेपी के सहयोगी और योगी कैबिनेट में मंत्री संजय निषाद नराज बताए जा रहे हैं. 

सीट बंटवारे को लेकर NDA में अनबन!

बीजेपी ने 10 सीटों पर होने वाले इस उपचुनाव के लिए अपनी रणनीति तय कर ली है, जिसमें 9 सीटों पर बीजेपी खुद चुनाव लड़ेगी और मात्र 1 सीट राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) को दी जाएगी. यह सीट मीरापुर होगी, जहां से आरएलडी वर्तमान में भी सीटिंग है. ऐसे में निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद की नाराजगी सामने आई है. सूत्रों के अनुसार, संजय निषाद बीजेपी के फैसले से खासे नाराज हैं और उन्होंने मांग की है कि मझवा और कटहरी सीट उनके दल के लिए छोड़ी जाए. इन्हें अपनी पार्टी के लिए अहम मानते हुए, संजय निषाद हर हाल में इन सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं. निषाद पार्टी के लिए यह उपचुनाव महत्वपूर्ण है, और उनकी मांगों की अनदेखी उनकी दावेदारी को कमजोर कर सकती है.

चल रही मनाने की तैयारी

बीजेपी की बैठक में उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य और ब्रजेश पाठक को संजय निषाद को समझाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है. हालांकि इस मुद्दे का अंतिम निर्णय अभी भी विचारधीन है, और सूत्रों के मुताबिक, गृहमंत्री अमित शाह निषाद पार्टी के साथ इस मामले में आखिरी फैसला ले सकते हैं. बताया जा रहा है कि संजय निषाद मझवा की सीट मांग रहे थे, लेकिन बीजेपी ने आरएलडी को एक सीट के अलावा अन्य किसी भी साझादारे को सीट नहीं दी है और संजय निषाद को मनाने की जिम्मेदारी पार्टी के बड़े नेताओं को सौंपी गई है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि उत्तर प्रदेश की करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, फूलपुर, मंझवा और सीसामऊ पर उपचुनाव होना है.  इन सीटों में 5 समाजवादी पार्टी के पास थी तो RLD-निषाद पार्टी की एक-एक सीटें है, जबकि BJP की 3 सीटें हैं. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT