राजा भैया और भानवी सिंह को बड़ा झटका, 27 नाली बेशकीमती जमीन हाथ से निकल गई पर कैसे?

लीला सिंह बिष्ट

12 Oct 2024 (अपडेटेड: 12 Oct 2024, 09:32 AM)

Raja Bhaiya News: राजा भैया और भानवी सिंह को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि उत्तराखंड हाईकोर्ट ने राजा भैया और उनकी पत्नी भानवी सिंह को बड़ा झटका दिया है.

UPTAK
follow google news

Raja Bhaiya News: उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेताओं में शुमार जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के मुखिया और कुंडा विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया अपनी पत्नी भानवी सिंह से तलाक मामले को लेकर चर्चा में रहते हैं. दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ चुका है कि भानवी सिंह ने राजा भैया पर कई बड़े संगीन आरोप लगा रखे हैं. इन सब के बीच राजा भैया और भानवी सिंह को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. बता दें कि उत्तराखंड हाईकोर्ट ने राजा भैया और उनकी पत्नी भानवी सिंह को बड़ा झटका दिया है. अदालत ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए राजा भैया की पत्नी के नाम पर नैनीताल जिले (उत्तराखंड) में खरीदी गई करोड़ों रुपये की जमीन को राज्य सरकार में निहित कर दिया. 

यह भी पढ़ें...

जमीन का कितना है क्षेत्रफल?

जानकारी के अनुसार, यह जमीन साल 2007 में भानवी सिंह के नाम पर खरीदी गई थी, जिसका क्षेत्रफल 27 नाली है. इस जमीन को लेकर पहले से ही राजस्व बोर्ड और आयुक्त न्यायालय में विवाद चल रहा था. इन दोनों न्यायालयों से भी राजा भैया और उनकी पत्नी को कोई राहत नहीं मिली थी. इसके बाद राज्य सरकार ने जमीन को अपने अधीन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी, जो अब अदालत के आदेश के बाद पूरी हो गई है. अदालत के इस फैसले के बाद राजा भैया के सामने कानूनी चुनौतियां और बढ़ गई हैं. यह मामला लंबे समय से विवादित था और शुक्रवार को आए फैसले के बाद अब इस जमीन का स्वामित्व राज्य सरकार के पास चला गया है. 

 

 

कौन हैं भानवी सिंह?

आपको बता दें कि भानवी सिंह का ताल्लुक बस्ती राजघराने से है. उनका जन्म 10 जुलाई 1974 को हुआ था. भानवी बस्ती के राजा के छोटे बेटे कुंवर रवि प्रताप सिंह की बेटी हैं. रवि प्रताप सिंह के 4 बेटियां हैं, जिनमें भानवी उनकी तीसरे नंबर की बेटी हैं. भानवी सिंह की शुरुआती पढ़ाई बस्ती में ही हुई थी. इन्होंने अपनी आठवीं तक की पढ़ाई बस्ती के सेंट जोसेफ स्कूल से पूरी की. उसके बाद आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए वह अपनी मां मंजूल सिंह के साथ लखनऊ चली गईं.

कब हुई थी राजा भैया और भानवी सिंह की शादी?
 

भानवी सिंह की शादी प्रतापगढ़ के राजपूत भदरी रियासत के राजा उदय प्रताप सिंह के बेटे कुंवर रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया से 1995 में हुई थी. 17 फरवरी, 1995 में रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की बारात बस्ती के राज महल में आई. इसके बाद राजघराने के पुरोहितों ने विधि विधान से भानवी सिंह और राजा भैया के शादी कराई.            

 

राजा भैया के हैं 4 बच्चे

आपको बता दें कि शादी के बाद 1996 में भानवी सिंह ने दो जुड़वा बेटियों को जन्म दिया. मगर अफसोस की बात यह रही कि इन दोनों जुड़वा बेटियों में से एक की मौत हो गई. इसके बाद 1997 में फिर भानवी ने एक बेटी को जन्म दिया. हालांकि बेटे की चाहत लिए पति-पत्नी को कुछ साल इंतजार और करना पड़ा. 2003 में भानवी सिंह ने दो जुड़वा बेटों को जन्म दिया. राजा भैया के बेटों का नाम शिवराज और बृजराज है, वहीं उनकी बेटियों का नाम नाम राघवी और बृजेश्वरी है.

    follow whatsapp