उत्तर प्रदेश में एक एकड़ कितने बीघे का होता है? पंजाब-राजस्थान से कितना फर्क

यूपी तक

• 06:34 PM • 23 Sep 2024

उत्तर प्रदेश में किसान परिवार से आने वाले लोगों में बीघा का क्रेज कुछ ज्यादा ही देखने को मिलता है. आप अगल बीघा शब्द से अनजान हैं, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह जमीन नापने का एक लोकप्रिया पैमाना है.

UP News

UP News

follow google news

UP News: उत्तर प्रदेश में किसान परिवारों में बीघा का काफी क्रेज है. अगर आप इस शब्द से परिचित नहीं हैं, तो बता दें कि बीघा जमीन मापने की एक लोकप्रिय इकाई है, खासकर हिंदी पट्टी के राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश और बिहार में. भारत में जमीन मापने की कई इकाइयां हैं, जिनमें एकड़, हेक्टेयर, गज, स्क्वायर मीटर, और स्क्वायर फीट शामिल हैं. हालांकि बीघा का उपयोग स्थानीय स्तर पर किया जाता है, यह एक वैश्विक माप नहीं है और इसका मानक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य नहीं है. 

यह भी पढ़ें...

क्या होता है बीघा?

 

हिंदी भाषी प्रदेशों में जमीन नापने के लिए खासतौर से बीघे के मापन का इस्तेमाल होता है. अब सवाल यह है कि क्या हर प्रदेश में बीघा एक समान ही होता है? तो इसका जवाब है नहीं. मालूम हो कि एक बीघे में आने वाला जमीन का टुकड़ा हर प्रदेश में अलग-अलग होता है. 

 

 

यूपी में एक एकड़ में कितना बीघा आता है? 

उत्तर प्रदेश (यूपी) में एक एकड़ में करीब 1.6 बीघा होता है. हालांकि यह पूरे राज्य के लिए भी एकरूप यानी बराबर नहीं है. राज्य के कुछ हिस्सों में इसमें थोड़ी कमी या बढ़ोतरी भी देखने को मिल सकती है. बीघे की माप पूरे भारत में ही एक समान नहीं है. उदाहरण के लिए आप नीचे दिए राज्यों के हिसाब से देख सकते हैं...

  • पश्चिम बंगाल में एक एकड़ लगभग 3 बीघे के बराबर होता है.
  • पंजाब और हरियाणा में एक एकड़ लगभग 4 बीघे के बराबर होता है. 
  • राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में एक एकड़ 1.6 से लेकर करीब 3 बीघे तक हो सकता है. 

इतना फर्क क्यों है?

ये फर्क इसलिए देखने को मिलता है क्योंकि बीघा जमीन मापने की एक पारंपरिक इकाई है. मॉर्डन मापकों से आने के पहले से इसका इस्तेमाल होता रहा है. हर इलाके में एक बीघे की परिभाषा स्थानीय कृषि पद्धतियों, उगाई जाने वाली फसलों के प्रकार और प्रशासनिक व्यवस्था पर भी निर्भर करती है. 

 

 

एकड़ को बीघे में ऑनलाइन कैसे कन्वर्ट करें? 

अगर आप एकड़ को बीघे में या बीघे को एकड़ में कन्वर्ट करना चाहते हैं, तो ये कोई मुश्किल काम नहीं. आप ऑनलाइन सर्च करेंगे तो तमाम वेबसाइट्स है, जो इसका ऑनलाइन कन्वर्टर उपलब्ध कराती हैं. ऐसी ही एक वेबसाइट है हाउसिंग डॉट कॉम. इस लिंक पर विजिट करके आप सिर्फ यूपी ही नहीं अलग-अलग राज्यों के हिसाब से भी कन्वर्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

    follow whatsapp