ग्लोबल इंवेस्टर समिट के मेहमानों का लखनऊ में होगा ऐसा स्वागत, सुरक्षा रहेगी चाक-चौबंद

यूपी तक

09 Feb 2023 (अपडेटेड: 14 Feb 2023, 08:56 AM)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल यानी 10 फरवरी से शुरू होने वाले ग्लोबल इंवेस्टर समिट की तैयारी जोरों पर है. आज से कई…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल यानी 10 फरवरी से शुरू होने वाले ग्लोबल इंवेस्टर समिट की तैयारी जोरों पर है. आज से कई मेहमान नवाबों के शहर यानी लखनऊ में आ जाएंगे. मेहमानों के स्वागत के लिए यूपी सरकार ने खास तैयारी की है. ग्लोबल इन्वेस्टर्स सम्मिट के मेहमान शहर के 100 होटलों में ठहरेंगे. वहीं ग्लोबल इंवेस्टर समिट में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा भी चाक चौबंद रहेगी.

यह भी पढ़ें...

ग्लोबल इंवेस्टर समिट और प्रदेश के चार कमिश्नरेट में प्रस्तावित जी-20 आयोजन के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे. इसके लिए 24 आईपीएस अधिकारी, 68 पीपीएस तथा 5415 अराजपत्रित अधिकारी, कर्मचारी लगाए गए हैं.

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि ग्लोबल इंवेस्टर समिट को लेकर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है. जो ट्रैफिक के डायवर्जन है, इसके लिए पब्लिक को जागरूक किया जा चुका है. इस दौरान आमजन को कोई कठिनाई न हो इसके भी प्रयास किए गए इसके लिए सभी तरह के उपकरण और मानव संसाधन लखनऊ पुलिस को उपलब्ध कराए गए हैं. उन्होंने कहा कि हमारी जो विशेषज्ञ टीमें एटीएस एसटीएफ उनको भी सहयोग लिया जा रहा है. तमाम अन्य केंद्रीय एजेंसियों से भी संपर्क में है। सुरक्षा के लिहाज से लखनऊ पुलिस को अतिरिक्त पुलिस फोर्स दिया गया है, जिसमें 24 आईपीएस अधिकारी 68 पीपीएस अधिकारी, 5.5 हजार के लगभग पुलिसकर्मी दिए गए है.

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने आगे कहा कि लखनऊ पुलिस को 14 कंपनी पीएसी पहले दी गई थी और इस आयोजन को देखते हुए 13 कंपनी पीएसी अतिरिक्त दी गई है और तीन कंपनी केंद्रीय सुरक्षा बल दिया गया है. कुल 30 कंपनी अर्ध सैनिक बलों की ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में तैनात की गई हैं. इसके साथ ही ड्रोन कैमरा की मदद से भी निगरानी रखी जाएगी. असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जा रही है.

बता दें कि ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन में कल यानी 10 फरवरी की सुबह 10:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी पहुंचेंगे. पीएम मोदी के समक्ष 5 बड़े उद्योगपतियों को बोलने का मौका मिलेगा. सबसे पहले रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी का संबोधन होगा. इसके आदित्य बिरला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखर, डिक्शन टेक्नोलॉजी के चेयरमैन सुनील वधानी और ज़्यूरिख़ एयरपो एरिया के सीईओ डेनियल भी अपनी बात रखेंगे. उद्योगपतियों के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन होगा.

सीएम योगी पर राहुल गांधी की टिप्पणी ‘ओछी और निंदनीय’: यूपी बीजेपी चीफ भूपेंद्र चौधरी

    follow whatsapp