UP Monsoon Update: पूर्वी यूपी में जल्द खत्म होगा गर्मी का सितम! IMD ने बता दी मॉनसून की तारीख

यूपी तक

20 Jun 2024 (अपडेटेड: 20 Jun 2024, 03:40 PM)

UP Monsoon Update: उत्तर प्रदेश के लोग चिलचिलाती धूप और प्रचंड गर्मी से परेशान हैं. इस बार सूर्य देवता भी यूपी वालों को अपना विकराल रूप दिखा रहे हैं. भीषड़ गर्मी और हीट वेव (लू) ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वी यूपी वालों के लिए रहत की खबर दी है.

UP Monsoon News

UP Monsoon News

follow google news

UP Monsoon Update: उत्तर प्रदेश के लोग चिलचिलाती धूप और प्रचंड गर्मी से परेशान हैं. इस बार सूर्य देवता भी यूपी वालों को अपना विकराल रूप दिखा रहे हैं. भीषड़ गर्मी और हीट वेव (लू) ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है. इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वी यूपी वालों के लिए रहत की खबर दी है. IMD ने बताया है कि अगले कुछ दिनों में पूर्वी यूपी में मॉनसून दस्तक दे सकता है. वहीं, IMD ने कहा पश्चिमी यूपी में लोगों को कोई रहत नहीं मिलने वाली है.

यह भी पढ़ें...

जानिए क्या बताया IMD ने? 

 

IMD के अनुसार, अगले 3-4 दिनों में मॉनसून पूर्वी यूपी में दस्तक दे सकता है. मॉनसून के आने से लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग की मानें तो जो मॉनसून पिछले काफी दिनों से ठहरा हुआ था, वो फिर चल पड़ा है. IMD का कहना है कि मॉनसून के दस्तक से पहले पूर्वी यूपी में प्री मॉनसून की बारिश शुरू हो जाएगी. मगर पश्चिमी यूपी में गर्मी अपने प्रचंड रूप में रहेगी और साथ में हीट वेव (लू) भी चलेगी. 

 

 

IMD ने दी हीट वेव को लेकर चेतावनी

इसी के साथ IMD ने यूपी में हीट वेव को लेकर चेतावनी भी जारी की है. IMD ने बताया है पूर्वी यूपी में मॉनसून के दस्तक के बाद जल्द ही मॉनसून पूरे यूपी को कवर कर लेगा. मॉनसून के यूपी में दस्तक देने से प्रदेश के लोगों को इस प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी. वहीं, बुधवार को प्रदेश का सबसे गर्म जिला 46.4° सेल्सियस के साथ उरई रहा.

(यूपी Tak के साथ इंटर्नशिप कर रहे अर्पित सिंह ने इस खबर को एडिट किया है.)

    follow whatsapp