Up Weather Monsoon Update: अगले 5 से 10 दिन…यूपी में हीट वेव-मॉनसून को लेकर IMD ने ये बताया

यूपी तक

13 Jun 2024 (अपडेटेड: 13 Jun 2024, 05:48 PM)

Up Weather Monsoon Update: आखिर कब इस हीट वेव से राहत मिलेगी? आखिर कब यूपी में मॉनसून दस्तक देगा? आखिर कब भीषण गर्मी से छुटकारा मिलेगा और बारिश पड़ेगी? फिलहाल यूपी के लोगों के मन में ये सवाल उठ रहे हैं. अब मौसम विभाग यानी IND ने यूपी के मौसम को लेकर बेहद ही अहम जानकारी दी है.

Up Weather Monsoon Update

Up Weather Monsoon Update

follow google news

Up Weather Monsoon Update: आखिर मॉनसून कब आएगा? इस समय करीब-करीब हर यूपीवासी के मन में यही सवाल उठ रहा है. भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. हीट वेव और इस गर्मी से अब हर कोई जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहता है. इसी बीच मौसम विभाग यानी IMD ने यूपी के मौसम को लेकर ताजा जानकारी साझा की है.

यह भी पढ़ें...

मौसम वैज्ञानिक सोमा सेन का कहना है कि फिलहाल यूपी के लोगों को भीषण गर्मी और हीट वेव से राहत नहीं मिलने जा रही है. आने वाले 4 से 5 दिन यूपी के लोगों को पहले की ही तरह हीट वेव का सामना करना पड़ सकता है. महिला वैज्ञानिक ने हीट वेव को लेकर यूपी में अलर्ट भी जारी कर दिया है. यूपी के कुछ जिलों में तो हीट वेव को लेकर रेज अलर्ट तक जारी करना पड़ा है. इसका मतलब साफ है कि आईएमडी (IMD) ने साफ कह दिया है कि फिलहाल आने वाले 4 से 5 दिन यूपी के लोगों को हीट वेव से छुटकारा नहीं मिलने वाला है.

आखिर अब मॉनसून कहां ठहर गया और बारिश कब होगी?

सवाल ये है कि आखिर मॉनसून कहां ठहरा हुआ है? मॉनसून आएगा तभी तेज बारिश पड़ पाएगी. इसको लेकर भारतीय मौसम विभाग (IMD) के एक्सपर्ट सुरेद्र का कहना है कि फिलहाल तो यूपी में आने वाले 4-5 दिन हीट वेव ही रहेगी. मगर उसके बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं. जहां तक बात है मॉनसून की तो अभी तक मॉनसून बीच में ही ठहरा हुआ है. ऐसे में मॉनसून यूपी में कब तक दस्तक देगा, ये कहना मुश्किल है.

वैज्ञानिक सुरेंद्र का बारिश को लेकर कहना है कि यूपी में 5 दिन बाद पूर्वी क्षेत्र में हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा यूपी में आने वाले 10 दिनों तक बारिश के आसान ना के बराबर हैं. ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है.

(इस खबर को हमारे साथ इंटर्न कर रही श्रद्धा तुलस्यान ने लिखा है)

    follow whatsapp