UP Weather News: मॉनसून की एंट्री के बाद भीषण गर्मी से राहत! वेस्ट यूपी को लेकर अलर्ट जारी

यूपी तक

29 Jun 2024 (अपडेटेड: 29 Jun 2024, 08:58 AM)

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में मॉनसून ने दस्तक दें दी है. यूपी में बारिश और उसके साथ चल रही हवा ने मौसम को खुशनुमा कर दिया है. मॉनसून के यूपी में एंट्री के साथ  कई स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिली है. लगातार हो रही बारिश से कई जगहों पर जलभराव भी देखने को मिला है. भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

UPTAK
follow google news

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में मॉनसून ने दस्तक दें दी है. यूपी में बारिश और उसके साथ चल रही हवा ने मौसम को खुशनुमा कर दिया है. मॉनसून के यूपी में एंट्री के साथ  कई स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिली है, जिसकी वजह से यहा के लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है. लगातार हो रही बारिश से कई जगहों पर जलभराव भी देखने को मिला है. बारिश होने की वजह से तापमान में भी गिरावट देखने को मिला. वहीं IMD ने पश्चिमी यूपी में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

यह भी पढ़ें...

पश्चिमी यूपी में कब दस्तक देगा मॉनसून 

भारतीय मौसम विभाग IMD ने बताया, यूपी में मॉनसून ने 27 जून को दस्तक दिया है और तेजी से पश्चिमी यूपी की तरफ बढ़ रहा है. IMD के मुताबिक मॉनसून पश्चिमी यूपी के ज्यादातर स्थानों पर आज 29 जून को पहुंच जाएगा. पूर्वी यूपी में मॉनसून ने 27 जून को एंट्री लिया था. मॉनसून ने अभी 28 जून तक यूपी के आधे से ज्यादा जिलों को कवर कर लिया है और इसके साथ ही पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में भी मॉनसून आ गया है. IMD के अनुसार,29 जून तक मॉनसून पश्चिमी यूपी के सभी जिलों को कवर कर सकता है. IMD ने बताया, मॉनसून ने पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में भी 28 जून को दस्तक दे दिया है. IMD ने पश्चिमी यूपी में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है और इसके साथ यूपी के कई जिलों में भारी बारिश के साथ तेज हवा (आंधी) और वज्रपात के होने की संभावना है.  

पश्चिमी यूपी के किन जिलों में मॉनसून ने दस्तक दिया?    

 

IMD ने बताया, मॉनसून ने पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में भी 28 जून को ही आ गया था. इनमें नोएडा, गाजियाबाद, सहारनपुर, बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, हापुड़, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद शामिल हैं. 

 

 

किन जिलों में आंधी और वज्रपात को लेकर अलर्ट? 

IMD ने यूपी में कुछ जिलों में आंधी और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया है. इनमें आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, बागपत, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बरेली, बस्ती, शाहजहांपुर, चंदौली, देवरिया, एटा, इटावा, फैजाबाद, फिरोजाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हापुड़, हरदोई, हाथरस, जालौन, जौनपुर, झांसी, कन्नौज, कानपुर, कौशांबी, लखनऊ, महाराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मेरठ, मिर्जापुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रायबरेली, रामपुर, सहारनपुर, संभल, संत कबीर नगर, शाहजहांपुर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, सीतापुर, सोनभद्र, सुल्तानपुर, उन्नाव, वाराणसी शामिल हैं.

(यूपी Tak के साथ इंटर्नशिप कर रहे अर्पित सिंह ने इस खबर को एडिट किया है.)

    follow whatsapp