UP Weather Update: मकर संक्रांति के बाद पड़ेगी भीषण ठंड, इतने दिन बाद मिलेगी राहत, जानें

सत्यम मिश्रा

14 Jan 2023 (अपडेटेड: 27 Feb 2023, 11:54 AM)

उत्तर प्रदेश में अब और कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. मौसम विभाग ने मकर संक्रांति के बाद शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. मौसम…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश में अब और कड़ाके की ठंड पड़ने वाली है. मौसम विभाग ने मकर संक्रांति के बाद शीतलहर का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि यह भीषण ठंड आने वाले एक हफ्ते तक जारी रह सकती है. एक हफ्ते के बाद धीरे-धीरे ठंड फिर वापस उसी अवस्था में आ जाएगी, जिस अवस्था में अभी वर्तमान समय में ठंड पड़ रही है.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने यूपी तक को बताया कि मकर संक्रांति की शाम से उत्तर प्रदेश में और ठंड बढ़ जाएगी, जिसके चलते ठिठुरन के साथ और गलन भी बढ़ेगी.

वैज्ञानिक दानिश ने बताया कि आलम यह रहेगा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पहले की तरह ही रेड अलर्ट जारी होगा और शीतलहर भी वहां पड़ने लगेगी. साथ ही हवा की रफ्तार 8 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा की होगी.

उन्होंने आगे बताया कि रात में हवा चलने के कारण वातावरण में गलन होगी. साथ-साथ झीसी भी पड़ेगी. ठंड बढ़ने के चलते किसानों को सावधानी बरतनी होगी लेकिन पाला नहीं पड़ेगा.

सीनियर साइंटिस्ट मोहम्मद दानिश ने बताया पूर्वांचल के क्षेत्रों में भी मकर संक्रांति से ठंड पहले की अपेक्षा और बढ़ जाएगी. यहां भी रात के समय भीषण कोहरा पड़ने लगेगा. साथ ही झीसी भी पड़ेगी और बर्फीली हवाएं चलेंगी, लेकिन ना पूर्वी क्षेत्र में ना पश्चिमी क्षेत्र में अब बारिश बनने के आसार नहीं दिखाई पड़ रहे हैं.

बता दें कि कड़ाके की ठंड के चलते आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चला है. लोगों को भीषण ठंड से बचने के लिए अलाव जलाकर उसका सहारा लेना पड़ रहा है. कामकाज करने वालों के लिए भी दिक्कतें हो रही हैं.

वहीं वृद्धावस्था वालों को घरों में ही ज्यादा समय बिताना पड़ रहा है,जिसके चलते वह सुबह पार्को में सैर-सपाटा,व्याम और टहल नहीं पा रहे हैं.

आलम यह है कि हल्की-हल्की सूर्य की किरण निकलने मात्र से ही लोग छतों और घर के बाहर कुर्सी या खड़े होकर धूप सेंकते हुए दिखाई पड़ रहे हैं.

वहीं, रात में घना कोहरा पड़ने की वजह से सडक और रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है, क्योंकि घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी कम होने के कारण सरकारी बसें,ट्रेन और हवाई जहाज समय पर भी असर पड़ा है. साथ ही आम जनमानस को सड़कों पर वाहन चलाने में दिक्कत महसूस हो रही है.

UP Weather Update: लोगों को अभी फिर झेलना होगा कोहरे-शीतलर का डबल अटैक, अब IMD ने ये बताया

    follow whatsapp