UP Weather Update: दिन में ही नहीं रात में लगेगी चुभन वाली गर्मी! 19 जून को ऐसा रहेगा मौसम

यूपी तक

18 Jun 2024 (अपडेटेड: 18 Jun 2024, 03:52 PM)

UP Weather Update: भीषण गर्मी के सितम से हर कोई परेशान है. आलम ऐसा है कि दिन छोड़िए रात के समय में भी AC की हवा से रूम में ठंडक नहीं पहुंच रही है.

UP Weather News

UP Weather News

follow google news

UP Weather Update: भीषण गर्मी के सितम से हर कोई परेशान है. आलम ऐसा है कि दिन छोड़िए रात के समय में भी AC की हवा से रूम में ठंडक नहीं पहुंच रही है. वहीं, चिलचिलाती गर्मी की वजह से लोगों का कहीं बाहर जाना भी मुश्किल हो गया है. ऐसे में हर तरफ यही चर्चा है कि आखिर सूबे में झमाझम बारिश कब होगी. हर कोई यह जानना चाहता है कि यूपी में मॉनसून कब दस्तक देगा.  ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि आने वाले दिनों में यूपी में मौसम कैसा रहेगा? तो आपको बता दें कि मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाते हुए बताया है कि 19 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कैसा मौसम रहेगा.

यह भी पढ़ें...

ऐसा रहेगा 19 जून को मौसम

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, 19 जून को पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अधिकांश जगहों पर भीषण लू चलने की संभावना है. वहीं, कुछ स्थान पर रात में काफी गर्मी की स्थिति रहनी की भी उम्मीद है. वहीं, इस दौरान कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ वज्रपात/तेज झोंकदार हवाएं चलने की भी संभावनांए हैं.   

 

 


यूपी में कब होगी मॉनसून की एंट्री?

मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून को यूपी में समय से आने के आसार बनने लगे हैं. मौसम विभाग की मानें तो बंगाल से अगले चार से पांच दिनों में मॉनसून पश्चिम बंगाल के रास्ते बिहार होते हुए 20 जून तक प्रदेश के पूर्वी इलाकों से दाखिल हो सकता है. यूपी में मॉनसून के दस्तक देते ही वाराणसी, गोरखपुर, देवरिया, गाजीपुर और बलिया में बारिश हो सकती है.     

इसके बाद पश्चिम यूपी की तरफ मॉनसून आ सकता है. माना जा रहा है कि 25 से 30 जून के बीच पश्चिम यूपी में भी बारिश पड़ सकती है. गाजियाबाद-नोएडा में भी 30 जून तक मॉनसून की बारिश के आसार हैं. फिलहाल ये तय है कि मॉनसून आने के बाद  यूपी के लोगों को भीषण हीट वेव से राहत मिलेगी. पिछले काफी दिनों से जिस तरह से यूपी पर गर्मी ने अपना कहर बरपाया है, उसे देखते हुए मॉनसूनत की आहट, यूपी के लोगों को बड़ी राहत देने जा रही है.

    follow whatsapp