UP Weather: बहुत जरूरी न हो तो घर से…IMD ने यूपी के मौसम की जानकारी देते हुए ये क्या कह दिया

यूपी तक

15 Jun 2024 (अपडेटेड: 15 Jun 2024, 11:59 AM)

UP Weather Update: मौसम विभाग यानी IMD ने हीट वेव और भीषण गर्मी को लेकर बड़ा अलर्ट जारी किया है. इशी के साथ मॉनसून को लेकर भी जानकारी दी गई है.

UP Weather Update

UP Weather Update

follow google news

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में गर्मी कम होने का नाम नहीं ले रही. लोगों को भीषण गर्मी ओर हीट वेव (लू) से बहुत परेशानियां हो रही हैं. चिलचिलती धूप ओर गर्म हवाओं ने लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. ऐसे में लोगों की निगाह अब मॉनसून पर आ टिकी हैं. इसी बीच मौसम विभाग यानी IMD ने यूपी के मौसम को लेकर बड़ी अपडेट दी है. 

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग की माने तो आने वाले कुछ दिन ओर यूपी के लोगों को हीट वेव और भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. गर्मी और हीट ववे से फिलहाल यूपी को किसी तरह की राहत नहीं मिलने जा रही है. यहां तक की अभी तो यूपी के लोगों को तगड़ी हीट वेव का भी सामना करना पड़ सकता है. IMD ने यूपी में हीट वेव (लू) को लेकर रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है और कहा है कि अगर बहुत जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकले.  

IMD ने यूपी के मौसम को लेकर दी अहम जानकारी

मौसम विभाग यानी IMD ने साफ कहा है कि फिलहाल यूपी वालों को कोई राहत नहीं मिलने वाली है. ऐसे में सवाल ये है कि आखिर मॉनसून यूपी में कब दस्तक देगा, जिससे तापमान में गिरावट आए और भीषण गर्मी का असर कम हो. IMD ने साफ कहा है कि अभी भी मॉनसून बीच में ठहरा हुआ है. वह कब तक यूपी में एंट्री करेगा, इसके बारे में सटीक जानकारी फिलहाल नहीं है. 

IMD की माने तो आज यानी 15 से 17 मई की दोपहर तक यूपी में भीषण हीट वेव का सामना लोगों को करना पड़ सकता है. यहां तक की रात के समय में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 4-5 दिनों तक यूपी में तापमान कम होने की बजाए ओर बढ़ सकता है. IMD का कहना है कि इसके बाद यूपी के पूर्वी क्षेत्रों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है.  

आपको बता दें कि कल यानी 14 जून के दिन यूपी का प्रयागराज प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा. यहां तापमान 46.9° सेल्सियस तक दर्ज किया गया.

इन जिलों में है हीट वेव का अलर्ट  

IMD ने यूपी के कई जिलों में हीट वेव का अलर्ट भी जारी किया है. जिन जिलों में हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, उनमें, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, संत कबीर नगर, बस्ती, आजमगढ़, अयोध्या, गोंडा, जौनपुर, गाजीपुर, गोरखपुर, मिर्जापुर, मुज़फ्फरनगर, वाराणसी, आगरा, अलीगढ़, इटावा, फिरोजाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, मथुरा, हाथरस, हमीरपुर, महोबा, प्रयागराज जैसे जिले शामिल हैं.

    follow whatsapp