UP Monsoon Update: हो जाइए तैयार...यूपी में इस दिन होगी मानसून की एंट्री, होगी झमाझम बारिश

यूपी तक

19 Jun 2024 (अपडेटेड: 19 Jun 2024, 07:39 PM)

Uttar Pradesh Weather Updates : उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी है. इन दिनों सुबह से ही गर्मी अपने प्रचंड रूप में आ जाती है और दोपहर होते-होते  हवा हीट वेव (लू) में तबदील हो जाती है.

Weather Update (File PTI)

Weather Rain Update

follow google news

Uttar Pradesh Weather Updates : उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी है. इन दिनों सुबह से ही गर्मी अपने प्रचंड रूप में आ जाती है और दोपहर होते-होते  हवा हीट वेव (लू) में तबदील हो जाती है. अब सबके मन में यही सवाल है की यूपी में मॉनसून कब आएगा और इस प्रचंड गर्मी से कब रहत मिलेगी. इसी बीच मौसम विभाग यानी IMD ने भी यूपी में हीट वेव (लू) को लेकर चेतावनी जारी कर दी है. IMD ने बताया है कि अभी कुछ दिन यूपी वालों को गर्मी और लू से कोई रहत नहीं मिलने वाली है. अभी कुछ दिन और ये गर्मी और हीट वेव (लू) लोगों को परेशान करेगी. IMD ने बताया की जरुरत न हो तो घर से बिलकुल बाहर न निकले. 

यह भी पढ़ें...

यूपी में कैसा रहेगा मौसम

IMD के मुताबिक यूपी में अगले 2-3 दिन तक मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा. यूपी में लोगों को प्रचंड गर्मी के साथ हीट वेव (लू) और झेलनी पड़ेगी. IMD ने कहा, मॉनसून को लेकर IMD ने कहा, यूपी में मॉनसून 23 जून तक दस्तक दे सकता है. मानसून पूर्वी यूपी से प्रदेश में एंट्री लेगा. लेकिन अभी यूपी में हीट वेव (लू) जारी रहेगा. IMD के मुताबिक 19-21 जून तक हीट वेव (लू) के साथ प्रचंड गर्मी पड़ेगी और रात में भी इस गर्मी से यूपी वालों को कोई रहत नहीं मिलेगी. आपको बता दें कि 18 जून को प्रदेश का सबसे गर्म जिला प्रयागराज 47.6° सेल्सियस रहा. 

कौन से जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट 

मौसम विभाग यानी IMD ने यूपी में हीट वेव (लू) को लेकर कई जिलों में अलर्ट जारी किया है. जिन जिलों में हीट वेव (लू) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है, उनमें श्रावस्ती, डुमरियागंज, संत कबीर नगर, बस्ती, आजमगढ़, आगरा, अलीगढ़, इटावा, फिरोजाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हाथरस, हमीरपुर, महोबा, अम्बेडकरनगर, अयोध्या, गोंडा, जौनपुर, गाजीपुर, गोरखपुर, जालौन, झांसी, ललितपुर, मथुरा, मिर्जापुर, मुज़फ्फरनगर, वाराणसी, प्रयागराज जैसे जिले शामिल हैं.

    follow whatsapp