Faizabad Election 2024 : फंस गई अयोध्या की सीट? वोटिंग के बाद रामनगरी के पत्रकारों बताई चौंकाने वाली बात

बनबीर सिंह

20 May 2024 (अपडेटेड: 20 May 2024, 07:11 PM)

Faizabad Lok Sabha Election 2024 : यूपी सहित पूरे देश में पांचवे चरण चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. वहीं मतदान के बाद फैजाबाद (अयोध्या) की सियासी हवा किसके पक्ष में जाती दिख रही है, ये जानें वहां के स्थानीय पत्रकारों से. 

UPTAK
follow google news

Faizabad Lok Sabha Election 2024 : यूपी सहित पूरे देश में पांचवे चरण चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को उत्तर प्रदेश के 14 सीटों पर मतदान हुआ. उत्तर प्रदेश की जिन 14 सीटों पर 20 मई को मतदान हुआ उनमें लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, मोहनलालगंज, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फ़तेहपुर, बाराबंकी, कौशांबी, कैसरगंज और गोंडा शामिल है. वहीं मतदान के बाद फैजाबाद (अयोध्या) की सियासी हवा किसके पक्ष में जाती दिख रही है, ये जानें वहां के स्थानीय पत्रकारों से. 

यह भी पढ़ें...

अयोध्या के पत्रकारों ने बताई ये बात

स्थानीय पत्रकार  राजेन्द्र पांडे ने बताया कि, 'चुनाव कोई भी हो पर अयोध्या का हमेशा मुद्दा काफी समय से राम मंदिर ही रहा है, पर इस लोकसभा चुनाव में राम मंदिर का मुद्दा उतना प्रमुखता से अपनी जगह नहीं बना पाई. विपक्ष ने संविधान से लेकर आरक्षण तक का मुद्दा काफी अच्छे तरीके से उठाया गया है. अयोध्या में इसबार जैसा लग रहा था कि चुनावी मुकाबला एकतरफा हो जाएगा पर इसबार चुनाव एकतरफा नहीं रहा है. हांलाकि जीत-हार अलग बात है.' वहीं पत्रकार विवेक पांडे ने बताया कि, 'जब चुनाव शुरु नहीं हुआ था तो ऐसा लग रहा था फैजाबाद सीट भाजपा एक लाख से ज्यादा मतों से जीतेगी पर जैसे-जैसे चुनाव आगे बढ़ता गया है वैसे-वैसे समीकरण बदलते गए हैं. यहां विपक्ष नहीं जनता भी चुनाव लड़ती दिख रही है. पर मैं अंत में यही कहूंगा की भाजपा प्लस में है पर वोटिंग जिस तरह से आज हुई है उसे देखकर लगता है कि अयोध्या में मुकाबला काफी कांटे का है.'

वहीं पत्रकार प्रमोद पांडे ने बताया कि, 'यहां गठबंधन और भाजपा की लड़ाई सीधी है. राम मंदिर का मुद्दा बहुत बड़ा नहीं था इस चुनाव में. इस बार चुनाव में लोगों ने स्थानीय मुद्दों पर वोटिंग किया है. मुकाबला यहां एकतरफा नहीं रहा है, टक्कर कांटे की है.'

अयोध्या से कौन है उम्मीदवार

बता दें कि फैजाबाद (अयोध्या) लोकसभा सीट से भाजपा ने अपने सिटिंग सांसद लल्लू सिंह को उम्मीदवार बनाया है. वहीं समाजवादी पार्टी के मौजूदा विधायक अवधेश प्रसाद मैदान में हैं. लल्लू सिंह की नजर सीट से हैट्रिक लगाने पर है. फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र में कुल 19 लाख 27 हजार 459 मतदाता हैं. बता दें कि फैजाबाद सीट से इस लोकसभा चुनाव में तेरह उम्मीदवार मैदान में हैं. 

    follow whatsapp