लक्ष्मण यादव ने बता दिया सपा की आएंगी कितनी सीटें, अखिलेश हो जाएंगे खुश!

यूपी तक

• 08:56 AM • 24 May 2024

इस बीच लोगों के मन में यह सवाल कौंध रहा है कि आखिर देश में कौनसी पार्टी सरकार बनाएगी और यूपी में किस पार्टी का प्रदर्शन शानदार रहेगा. इसी बीच हमारे सहयोगी न्यूज Tak ने राजनीतिक विश्लेषक और सोशल एक्टिविस्ट लक्ष्मण यादव से खास बातचीत की है.

Akhilesh Yadav

Akhilesh Yadav

follow google news

UP News: लोकसभा चुनाव का आधे से ज्यादा सफर पूरा हो चुका है. यूपी में 7 चरण में चुनाव होने हैं, जिनमें से पांच पर वोटिंग पूरी हो गई है और अब 2 चरणों का मतदान बाकी है. इस बीच लोगों के मन में यह सवाल कौंध रहा है कि आखिर देश में कौनसी पार्टी सरकार बनाएगी और यूपी में किस पार्टी का प्रदर्शन शानदार रहेगा. इसी बीच हमारे सहयोगी न्यूज Tak ने राजनीतिक विश्लेषक और सोशल एक्टिविस्ट लक्ष्मण यादव से खास बातचीत की है. इस दौरान लक्ष्मण यादव ने बताया कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को उत्तर प्रदेश और देश में कितनी सीट मिलने जा रही हैं. खबर में आगे जानिए क्या है लक्ष्मण यादव का अनुमान?

यह भी पढ़ें...

कैसा रहेगा भाजपा का यूपी में प्रदर्शन?

 

प्रोफेसर लक्ष्मण यादव ने कहा, "मेरा यकीन यह कहता है कि अगर  भाजपा बेईमानी न करे तो यूपी में वह 50 सीटों के अंदर रहेगी. 30 से ज्यादा सीट गठबंधन जीतने जा रहा है. यूपी में 20 सीटें ऐसी हैं जिनपर इंडिया गठबंधन जीत रहा है. 20 सीटें ऐसी हैं जिनपर वो एज पर है. अगर इन 20 सीटों पर बेईमानी नहीं हुई तो इंडिया गठबंधन यूपी में 40 सीटें जीत रहा है. "

 

 

भाजपा की 400 सीटें आएंगी कहां से?: लक्ष्मण यादव

प्रोफेसर लक्ष्मण यादव ने कहा, "भाजपा वाले बस कहने के लिए कह रहे हैं कि उनकी 400 पार सीटें आएंगी. पर उनकी 400 सीट आएंगी कहां से? राजस्थान में उनकी सीटें कम हो रही हैं. कर्णाटक में, बिहार में, हरियाणा और दिल्ली में उनकी ठीक ठाक सीटें कम हो रही हैं. मैं फिर से कह रहा हूं आज की तारीख में भाजपा यूपी में हाफ हो रही है, यह मेरा दावा है."

देश में भाजपा की कितनी सीटें आएंगी?

 

लक्ष्मण यादव ने कहा, "मैं फिर से कोई दावा करने की बजाए, मैं कहना चाहूंगा कि जनता भाजपा को हराना चाह रही है. मेरा मानना है कि भाजपा 160-180 के बीच जाती हुई दिख रही है. विपक्ष की सारी पार्टियां मेजोरिटी तक पहुंच जाएंगी. मेरा मानना है कि आज की तारीख में इंडिया गठबंधन सरकार बना रहा है. 4 जून तक अंतिम फैसला आएगा जिसे हम स्वीकार करेंगे."

 

 

कैसे थे 2019 के लोकसभा चुनावों के नतीजे?

गौरतलब है कि 2019 में यूपी में भाजपा नीत NDA ने 64 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस चुनाव को सपा और बसपा ने मिलकर लड़ा था. तब बसपा को 10 और सपा को 5 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. वहीं, कांग्रेस ने एकमात्र रायबरेली सीट पर फतह हासिल की थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में मिले वोट शेयर का हिसाब देखा जाए तो भाजपा को 49.6 फीसदी वोट मिले थे. जबकि दूसरे स्थान पर बसपा को यूपी में 19.3 फीसदी और तीसरे स्थान पर रहने वाली सपा को 18 फीसदी वोट हासिल हुए थे.

    follow whatsapp