Pratapgarh Chunav 2024 : प्रतापगढ़ में राजा भैया ने बीजेपी को फंसा दिया? वोटिंग के बाद पत्रकारों ने बताया पूरी कहानी

सुनील यादव

25 May 2024 (अपडेटेड: 25 May 2024, 07:00 PM)

Pratapgarh Lok Sabha Election 2024 : मतदान के बाद प्रतापगढ़ की सियासी हवा किसके पक्ष में जाती दिख रही है, ये जानें वहां के स्थानीय पत्रकारों से. 

UPTAK
follow google news

Pratapgarh Lok Sabha Election 2024 : यूपी सहित पूरे देश में छठा चरण का मतदान आज संपन्न हो चुका है. लोकसभा चुनाव के छठें चरण में शनिवार को उत्तर प्रदेश के 14 सीटों पर मतदान हुआ. उत्तर प्रदेश की जिन 14 सीटों पर 25 मई को मतदान हुआ उनमें  सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, संतकबीर नगर, बस्ती, लालगंज आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल है. वहीं मतदान के बाद प्रतापगढ़ की सियासी हवा किसके पक्ष में जाती दिख रही है, ये जानें वहां के स्थानीय पत्रकारों से. 

यह भी पढ़ें...

प्रतापगढ़ में किसका पलड़ा भारी?

प्रतापगढ़ के स्थानीय पत्रकार रोहित ने बताया कि,' प्रतापगढ़ में सपा और भाजपा के बीच में सीधी लड़ाई है. पर अनुप्रिया पटेल के एक बयान ने यहां का सिसायी माहौल काफी गर्म कर दिया था. इस बयान के बाद राजा भैया के समर्थक सपा की तरफ झुके दिखे. पर मुकाबला कांटे का रहा है, जीत किसी की भी हो सकती है. अनुप्रिया पटेल के बयान के बाद थोड़ा नुकसान भाजपा का हुआ है.' वहीं स्थानीय पत्रकार ने बताया कि, 'अनुप्रिया पेटल के बयान के बाद भाजपा को यहां नुकसान हुआ है. सपा प्रत्याशी एसपी सिंह पटेल के तरफ पटेल मतदाताओं का भी झुकाव देखा गया. राजा भैया का फैक्टर इस सीट पर काफी बड़ा हो गया.'

कितना काम करेगा राजा भैया का फैक्टर?

वहीं एक और पत्रकार ने बताया कि, 'प्रतापगढ़ से सपा प्रत्याशी एसपी सिंह पटेल को पटेल समुदाय का वोट मिलते दिखा है और इसी समुदाय का वोट जीत में निर्णायक भूमिका निभाएगा रहेगा. राजा भैया का फैक्टर प्रतापगढ़ में भी सपा का साथ देता दिखा. प्रतापगढ़ के क्षत्रिय समाज भी बंटा दिखा. जातीय समीकरण को साधने में सपा, भाजपा से थोड़े आगे दिखी है.' वहीं वरिष्ठ पत्रकार धमेंद्र सिंह ने बताया कि, प्रतापगढ़ में इस बार 2014 और 2019 वाला माहौल नहीं दिखा, इस बार यहां जातीय समीकरण काफी हावी रहा है. भाजपा ने अपने सांसद को फिर स अपना प्रत्याशी बनाया है, 'जिनके खिलाफ लोगों में भी थोड़ी नाराजगी है. पर राष्ट्रवाद और मंदिर के नाम पर भी लोगों ने वोट किया है पर यहां मुकाबला काफी रोमांचक है. पलड़ा किसी के तरफ भी झुक सकता है.'

 किसके बीच है मुकाबाला

प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद संगम लाल गुप्ता को उतारा है. संगम लाल गुप्ता का मुकाबला समाजवादी पार्टी के एसपी सिंह पटेल और बसपा प्रत्याशी प्रथमेश मिश्रा से है. बीजेपी को अपना दल (एस) का समर्थन है, तो सपा का कांग्रेस के साथ गठबंधन है. बसपा अकेले चुनावी मैदान में है. प्रतापगढ़ में अहम भूमिका रखने वाले जनसत्ता दल के प्रमुख रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का कोई भी उम्मीदवार मैदान में नहीं है.
 

    follow whatsapp