यूपी के लोकसभा चुनावों में यादवों ने किसे दिया कितना वोट? BJP-NDA के लिए ये आंकड़ा चौंकाऊ

यूपी तक

08 Jun 2024 (अपडेटेड: 08 Jun 2024, 03:46 PM)

UP News: यूपी लोकसभा चुनाव में भाजपा को जोरदार झटका लगा है. यूपी में भाजपा 62 से 33 सीटों पर आ गई हैं. इसी बीच सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटी (CSDS) ने लोकनीति के साथ मिलकर किए गए पोस्ट पोल सर्वे का आंकड़ा शेयर किया है. इस सर्वे में ये भी बताया गया है कि आखिर यादव वोट इस बार किस तरफ ज्यादा गया है. जानिए

UP Lok Sabha Chunav Update

UP Lok Sabha Chunav Update

follow google news

UP News: उत्तर प्रदेश ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को लोकसभा चुनावों में करारा झटका दिया है. जिस यूपी को भाजपा अपना सबसे मजबूत किला मान रही थी, उसी यूपी ने भाजपा को करारी शिकस्त दी है. भाजपा नीत एनडीए को इस बार यूपी की सिर्फ 36 सीटों पर ही जीत मिली, जिसमें भाजपा के हाथ 33 सीट ही लगी हैं. दूसरी तरफ अखिलेश यादव-राहुल गांधी के सपा-कांग्रेस गठबंधन को 43 सीट मिली हैं. ऐसे में भाजपा को यूपी में जबरदस्त नुकसान झेलना पड़ा है.

यह भी पढ़ें...

ऐसे में सवाल उठ रहा है कि आखिर भाजपा के साथ उत्तर प्रदेश में क्या हुआ? भाजपा से कौन सा वर्ग दूर हुआ? इस बीच सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटी (CSDS) ने लोकनीति के साथ मिलकर किए गए पोस्ट पोल सर्वे का आंकड़ा शेयर किया है. इस आंकड़े में बताया गया है कि यूपी में किस जाति या धर्म के लोगों ने किसके पक्ष में मतदान किया है. इसी में ये भी जानकारी दी गई है कि यादव वर्ग ने इस बार सबसे ज्यादा किसे वोट किया. 

द हिंदू में प्रकाशित इन आंकड़ों के मुताबिक यादव वोट बैंक ने भी इस बार भाजपा को तगड़ा झटका दिया है. साल 2024 लोकसभा चुनावों में यादव वर्ग ने भाजपा नीत एनडीए को 15 प्रतिशत वोट ही दिया है. दूसरी तरफ , सपा-कांग्रेस गठबंधन को 82 प्रतिशत यादव वोट मिला है. बहुजन समाज पार्टी और अन्य को भी 2-2 प्रतिशत यादव वोट मिला है.

जाति भाजपा (एनडीए) सपा-कांग्रेस बसपा अन्य
यादव 15 प्रतिशत 82 प्रतिशत 2 प्रतिशत 2 प्रतिशत

यादव वोट सपा-कांग्रेस के साथ गया

आंकड़ों से साफ है कि इस बार उत्तर प्रदेश में यादवों ने काफी हद तक विपक्षी गठबंधन को ही वोट किया है. ये आंकड़े इसलिए भी अहम हो जाते हैं कि साल 2019 के लोकसभा चुनावों में करीब 23 प्रतिशत यादव वोट भाजपा नीत एनडीए को मिला था. ऐसे में 8 प्रतिशत यादव वोट भाजपा नीत एनडीए से इस बार झटका है.

क्या था साल 2019 का आंकड़ा

साल 2019 लोकसभा चुनावों में भाजपा ने उत्तर प्रदेश में जबरदस्त प्रदर्शन किया था. उस दौरान भाजप को 62 सीट और एनडीए को 64 सीट मिली थीं. साल 2019 के लोकसभा चुनावों में यादवों ने भी भाजपा को खूब वोट किया था. आंकड़ों की माने तो भाजपा को यादवों का 23 प्रतिशत वोट मिला था. दूसरी तरफ सपा-बसपा गठबंधन को भी यादव समाज का 60 प्रतिशत वोट मिला था. 5 प्रतिशत वोट कांग्रेस के पक्ष में भी गया था तो वहीं 12 प्रतिशत वोट अन्य के खातों में गया था. 

जाति भाजपा (एनडीए) सपा-बसपा कांग्रेस अन्य
यादव 23 प्रतिशत 60 प्रतिशत 5 प्रतिशत 12 प्रतिशत

 

    follow whatsapp