यूपी में योगेंद्र यादव का प्रिडिक्शन सही साबित हुआ, अब आगे और भी एक बड़ा आकलन पेश कर दिया

यूपी तक

05 Jun 2024 (अपडेटेड: 05 Jun 2024, 03:33 PM)

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे अब सबके सामने हैं. उत्तर प्रदेश में बड़ा उलटफेर करते हुए समाजवादी यूपी की सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पार्टी बन गई है. सपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यूपी में 80 में से 37 सीटों पर जीत हासिल की है.

UPTAK
follow google news

Yogendra Yadav on UP Loksabha Chunav Result: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे अब सबके सामने हैं. उत्तर प्रदेश में बड़ा उलटफेर करते हुए समाजवादी पार्टी यूपी की सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली पार्टी बन गई है. सपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यूपी में 80 में से 37 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, दूसरे नंबर पर 33 सीटों के साथ भाजपा और 6 सीटों पर तीसरे स्थान पर कांग्रेस है. यूपी के नतीजे सामने आने के बाद राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव की खूब चर्चा हो रही है. बता दें कि यूपी Tak के सहयोगी न्यूज Tak से खास बातचीत में नतीजों से पहले योगेंद्र यादव ने दावा किया था कि भाजपा इस बार यूपी में 30-40 सीटें हार सकती है. 

यह भी पढ़ें...

नतीजों के बाद योगेंद्र यादव ने कही ये बात

न्यूज तक से बात करते हुए योगेंद्र यादव ने कहा, "मुझे इस बात का संतोष है कि इस देश की चुनाव व्यवस्था वाकई काम करती है. लोगों को संदेह था कि वोट पड़ेगा कहीं और निकलेगा कहीं और से, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इस बात का मुझे गर्व है. इस बात का सबसे ज्यादा संतोष है कि देश में लोकतंत्र जिंदा है. संविधान से छेड़खानी करना संभव नहीं है. ये पब्लिक है, सब जानती है. पब्लिक ने खड़े होकर इस देश के लोकतंत्र को बचा लिया." 

योगेंद्र यादव ने आगे कहा, "मैंने पहले कहा था कि बीजेपी मेजॉरिटी से पीछे रहेगी. बीजेपी का जो आंकड़ा है वो ठोस है लेकिन एनडीए के आंकड़े में कई कच्ची ईंट हैं. तमाम चीजों का जुगाड़ करने के बाद भी मोदी सरकार बुरी तरह हार गई. 300 से एक सीट कम आती तो बीजेपी की नैतिक हार होती. 272 से एक सीट कम आती तो ये बीजेपी राजनैतिक हार होती. वहीं 250 से एक सीट कम आना मोदी की व्यक्तिगत हार है. जनादेश बीजेपी के खिलाफ है. जनादेश में हारने के बाद भी लोग सरकार बनाते हैं. लेकिन ये सरकार वो उदंडता नहीं करेगी जो बाकी सरकारों ने की. सरकार में संविधान से छेड़खानी करने की हिम्मत नहीं होगी." 

योगेंद्र यादव ने क्यों जारी किया था अपना अनुमान?

चुनावी नतीजों पर योगेंद्र यादव ने अपने आकलन को लेकर कहा कि 'ऐसे काम के लिए कभी कभार कुछ लोगों की प्रसंशा मिल जाती है. अगर आपका अनुमान सही निकल जाता है तो लोग 24 घंटे तक आपको याद करते हैं. लेकिन आप अगर एक बार गलत कर दें तो लोग 24 साल तक उसे नहीं भूलते हैं. ओपिनियनन पोल्स और सर्वे का सहारा लेकर देश में माहौल बनाया जा रहा था. इसलिए मैंने अपना अनुमान पेश किया." 

कांग्रेस के प्रदर्शन पर योगेंद्र यादव ने ये कहा

इस पूरे चुनाव में कांग्रेस और राहुल गांधी के प्रदर्शन को लेकर योगेंद्र यादव ने कहा कि 'अगर एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को 60 सीट आती तो उस वक्त राहुल गांधी को लोग हल्के में लेते. लेकिन अच्छे प्रदर्शन के बाद इसका श्रेय राहुल गांधी को मिलना चाहिए. राहुल गांधी को सबसे बड़ा श्रेय इस बात को जाता है कि वह विपरित परिस्थितियों में भी खड़े रहे. राहुल गांधी ने एक दूसरा बड़ा काम किया कि उन्होंने कांग्रेस को दोबारा उसके सामाजिक आधार से जोड़ दिया. अगर राहुल गांधी अपनी इस राजनीति पर टिके रहे तो ये जो 100 सीटें हैं वो 300 तक पहुंच जाएंगी.'

    follow whatsapp