कुदरत का कहर और डूब गया अयोध्या शहर! राम नगरी के विकास मॉडल का गजब है हाल

बनबीर सिंह

27 Jun 2024 (अपडेटेड: 28 Jun 2024, 01:52 PM)

Ayodhya News: जैसे-जैसे मॉनसून दस्तक दे रहा है, वैसे-वैसे अयोध्या के विकास के दावे पर सवाल खड़े होते जा रहे हैं. बीते मंगलवार की रात और बुधवार को हुई बारिश के बाद राजपथ और श्री राम जन्मभूमि मंदिर को जाने वाला रास्ता जलमग्न हो गया. तो वहीं, आस पास की कॉलोनियां भी जलमग्न हो गई हैं. धर्म सेना के अध्यक्ष ने यूपी Tak से बातचीत में अयोध्या को लेकर क्या कहा जानिए इस खबर में.

UPTAK
follow google news

Ayodhya News: उत्तर प्रदेश में मॉनसून ने दस्तक दे दी है. बता दें कि मॉनसून के यूपी में आने के साथ 'रामनगरी' अयोध्या के विकास के दावे पर सवाल खड़े हो गए हैं. मालूम हो कि बीते मंगलवार की रात और बुधवार को हुई बारिश के बाद राजपथ और श्री राम जन्मभूमि मंदिर को जाने वाला रास्ता जलमग्न हो गया. तो वहीं, आस पास की कॉलोनियां भी जलमग्न हो गई हैं. जगह-जगह बारिश के पानी के जमा हो जाने से लोग परेशान हो रहे हैं, तो कुछ संस्थाओं और संगठनों ने अयोध्या के विकास मॉडल पर सवाल खड़ा किया है. वहीं दूसरी तरफ अयोध्या नगर निगम के मेयर अपनी कोशिशों और प्रयास को लेकर अपनी ही पीठ थपथपा रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

जन्मभूमि पथ पर क्यों भरा पानी? 

श्री राम जन्मभूमि और मंदिर को जाने वाले जन्मभूमि पथ पर लगभग 2 फीट तक पानी भर गया है. यही नहीं नाली का गंदा पानी बारिश के साथ सड़कों पर बहने से अयोध्या वासियों और राम भक्तों को काफी परेशानी दे रहा है. वहीं, श्री राम मंदिर से सटे श्री राम अस्पताल में भी पानी भर गया है. अस्पताल में पानी भरने से बुरा हाल है. अयोध्या में हो रही बारिश के कारण जलवानपूरा समेत श्री राम मंदिर के आसपास बसी कॉलोनियों में जलभराव हो गया है. अयोध्या की इस तरह की व्यवस्था को देखकर मंदिर आंदोलन और धर्म सेना के अध्यक्ष  संतोष दूबे अयोध्या प्रशाशन पर भड़के हुए हैं.

जानिए संतोष दूबे ने क्या कहा?

धर्म सेना के अध्यक्ष संतोष दूबे ने यूपी Tak के बात करते हुए कहा, "यह हाइटेक सिटी नहीं, यूं कहा जाए कि जलटेक सिटी बनने वाली है. जल में तैरने वाली अयोध्या द्वारिका पुरी में अंदर जाइए, डुबकी लगाइए फिर ढूंढ कर आइए कहां हैं रामलला और कहां है हनुमानगढ़ी. अयोध्या में ऐसी स्थिति बना दी गई है. अयोध्या की सारी सड़कें टूट गई हैं. नालियां जाम हो गई हैं. सारे नाले चोक हो गए हैं. विधायक सांसद सबके सब अपने में मगन हैं."

संतोष दूबे ने आगे कहा, "सांसद जी चले गए अच्छे आदमी थे. लेकिन जाना पड़ा चले गए. अगर ऐसा ही रहा तो अयोध्या कोई हाईटेक सिटी नहीं बन पाएगी. अयोध्या रामलला की कृपा से पौराणिक सिटी रहेगी. एक दिन यह स्थिति आएगी मां सरयू बढ़ेगी और जितना यहां पर विकास का नकली भांडा है, वह सब फोड़ देगी."

 

वहीं, अयोध्या नगर निगम के मेयर गिरीश पति त्रिपाठी जरहे ल निकासी को लेकर अपनी अलग थ्योरी समझा रहे हैं और यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि अयोध्या नगर निगम जल निकासी को लेकर कितना गंभीर है. वह अपने द्वारा किए जा रहे प्रयासों को भी बता हैं. मगर यह नहीं बता रहे कि जब पता था मॉनसून आने वाला है तो उससे होने वाली समस्याओं को लेकर पहले से कोई योजना तैयार क्यों नहीं की गई?

    follow whatsapp