डिप्टी स्पीकर के लिए अयोध्या सांसद अवधेश प्रसाद का नाम! ममता बनर्जी ने राजनाथ सिंह से फोन पर की ये बात

यूपी तक

30 Jun 2024 (अपडेटेड: 30 Jun 2024, 06:08 PM)

Uttar Pradesh News : पहले लोकसभा स्पीकर को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष में घमासान देखने को मिला था वहीं अब डिप्टी स्पीकर की पोस्ट के लिए भी विपक्षी दलों ने दावेदारी तेज कर दी है.

Faizabad Mp Awadhesh Prasad For Deputy Speaker Contest

Faizabad Mp Awadhesh Prasad For Deputy Speaker Contest

follow google news

Uttar Pradesh News : पहले लोकसभा स्पीकर को लेकर सत्तापक्ष और विपक्ष में घमासान देखने को मिला था वहीं अब डिप्टी स्पीकर की पोस्ट के लिए भी विपक्षी दलों ने दावेदारी तेज कर दी है. वहीं रविवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से फोन पर बात की और संसद स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के मुद्दे पर चर्चा की. टीएमसी के शीर्ष सूत्रों की मानें तो ममता बनर्जी ने अयोध्या से नवनिर्वाचित सांसद अवधेश प्रसाद को डिप्टी स्पीकर बनाने का प्रस्ताव दिया है. बता दें कि 78 वर्षीय अवधेश प्रसाद दलित समुदाय से आते हैं और अयोध्या जैसी महत्वपूर्ण सीट से जीतकर आए हैं. 

यह भी पढ़ें...

फैजाबाद सांसद पर दांव लगा सकता है विपक्ष


डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने की परंपरा है. लेकिन माना जा रहा है कि अवधेश प्रसाद बीजेपी सरकार के लिए एक कठिन प्रस्ताव हैं क्योंकि सपा सांसद ने अयोध्या (फैजाबाद सीट) से जीत हासिल की है. ममता ने एक गैर कांग्रेसी विपक्षी उम्मीदवार का प्रस्ताव रखा है. आमतौर पर लोकसभा स्पीकर का पद सत्तारूढ़ पार्टी या गठबंधन के पास होता है, जबकि डिप्टी स्पीकर का विपक्ष को मिलता है. 1990 से लेकर 2014 तक डिप्टी स्पीकर से 2019 तक ये पद सत्तारूढ़ गठबंधन के पास रहा. जबकि, 2019 से 2024 तक डिप्टी स्पीकर का पद खाली ही रहा. 

बता दें कि फैजाबाद लोकसभा सीट से अवधेश प्रसाद ने बीजेपी के दो बार के सांसद लल्लू सिंह को शिकस्त दी है. फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र से सांसद लल्लू सिंह को समाजवादी पार्टी (सपा)के अवधेश प्रसाद ने 54,567 मतों से हराया.  इस चुनाव में समाजवादी पार्टी ने 37 सीटें जीतीं और उसकी सहयोगी कांग्रेस ने 6 सीटें जीतीं. जबकि, बीजेपी ने 33 सीटें जीतीं और तीन सीटें उसके सहयोगियों 2 राष्ट्रीय लोकदल और एक अपना दल (एस) के खाते में गईं.

    follow whatsapp