Biggest Match Fixing in… नेहरू, सरदार पटेल- गांधी का फोटो पोस्ट कर ये क्या बोल गए राजा भैया?

यूपी तक

30 Jun 2024 (अपडेटेड: 30 Jun 2024, 01:56 PM)

UP News: बाहुबली राजा भैया का एक पोस्ट इस समय काफी वायरल हो रहा है. इसकी खूब चर्चा की जा रही है. इस पोस्ट में राजा भैया ने सरदार पटेल, नेहरू और महात्मा गांधी को लेकर एक फोटो शेयर किया है. जानिए

Raja Bhaiya

Raja Bhaiya

follow google news

UP News: प्रतापगढ़ की भदरी रियासत के युवराज और यूपी के बाहुबली-नेता राजा भैया का एक सोशल मीडिया पोस्ट इस समय सोशल मीडिया पर तेजी के साथ वायरल हो रहा है. किसी ना किसी वजह से हर रोज चर्चाओं में रहने वाले बाहुबली रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया शायद पहली बार अपने सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर इतनी जबरदस्त चर्चाओं में आए हैं. 

यह भी पढ़ें...

दरअसल राजा भैया के सोशल मीडिया X से एक ट्वीट हुआ है और साथ में एक फोटो भी शेयर किया गया है. फोटो के कैप्शन में लिखा हुआ है, ‘आप सभी लोग इस प्रकरण को भलीभाँति समझते ही होंगे…ऐतिहासिक है, सत्य है, दुर्भाग्यपूर्ण है.’  

आपको बता दें कि राजा भैया के सोशल मीडिया अकाउंट से जो फोटो पोस्ट हुआ है, उसमें भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू और देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की फोटो हैं. फोटो के ऊपर लिखा हुआ है, ‘Biggest Match Fixing in Indian History’ लिखा हुआ है. फोटो के नीचे लिखा हुआ है, पटेल सर स्कोर-12 और नेहरू स्कोर-0. 

आखिर क्या है इस फोटो के पीछे की कहानी?

दरअसल राजा भैया की सोशल मीडिया पर जो पोस्ट की गई है, वह 1946 कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक से जुड़ी हुई है. दरअसल बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव होना था. जो भी कांग्रेस अध्यक्ष बनता, वही आगे जाकर देश का पहला प्रधानमंत्री बनता. चुनाव प्रांतीय कमेटी को करना था. 

इस दौरान जो हुआ, वह भारतीय इतिहास में हमेशा के लिए विवादित हो गया. मीडिया रिपोर्ट की माने तो कांग्रेस की 15 प्रांतीय कमेटी में से 12 कमेटी सरदार पटेल के पक्ष में थीं. बाकी 3 कमेटी भी नेहरू के पक्ष में नहीं थी. माना जाता है कि इस दौरान महात्मा गांधी नेहरू के समर्थन में थे. ऐसे में प्रांतीय कमेटियों और कांग्रेस नेताओं ने चुनाव में सरदार पटेल को समर्थन बनने के बाद भी नेहरू को अपना समर्थन दे दिया. यहां तक की खुद पटेल ने भी नेहरू को अपना समर्थन दिया. भारतीय इतिहास में अक्सर कांग्रेस की इस बैठक का जिक्र होता है और इसको लेकर हमेशा विवाद होता रहा है. 

    follow whatsapp