कब शुरू होगा राम मंदिर में शिखर निर्माण का काम, किन बातों पर दिया जाएगा ध्यान? जानें

शिल्पी सेन

• 01:00 PM • 13 Sep 2024

Ayodhya Ram Mandir News: अयोध्या के राम मंदिर में शिखर निर्माण का कार्य अक्टूबर में शुरू होगा. इसके साथ ही प्रथम तल पर प्रस्तावित राम दरबार के निर्माण की तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं.

Ram Mandir in Ayodhya

Ram Mandir in Ayodhya

follow google news

Ayodhya Ram Mandir News: अयोध्या के राम मंदिर में शिखर निर्माण का कार्य अक्टूबर में शुरू होगा. इसके साथ ही प्रथम तल पर प्रस्तावित राम दरबार के निर्माण की तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं. जल्द ही श्रद्धालु राम मंदिर में राम दरबार के दर्शन कर सकेंगे. श्रीराम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक के पहले दिन शिखर और राम दरबार निर्माण से जुड़े इन दोनों महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से विचार किया गया है. 

यह भी पढ़ें...

शिखर निर्माण शुरू होते समय मौजूद रहेंगे सभी एजेंसियों के विशेषज्ञ

अयोध्या में राम मंदिर पूरा करने के लिए तेजी से कम चल रहा है. हालांकि मंदिर निर्माण को प्रस्तावित समय से करीब दो महीने का समय अधिक लगेगा. राम मंदिर निर्माण समिति की समीक्षा बैठक में इन विषयों पर मंथन किया गया. मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र और श्रीराम ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के साथ तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक में निर्माण संबंधी सभी पहलुओं पर चर्चा की गई. बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि राम मंदिर का शिखर निर्माण अक्टूबर में शुरू होगा. निर्माण शुरू होते समय मंदिर निर्माण के सभी एजेंसियों के विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे.

विशिष्ट डिजाइन (पिरामिड के आकार) का तैयार किया जा रहा है. शिखर का निर्माण सबसे मुश्किल होता है. अक्टूबर में निर्माण शुरू होते समय आईआईटी के विशेषज्ञ, सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट के वैज्ञानिक, रुड़की (CBRI) के विशेषज्ञ, निर्माण एजेंसी लार्सन एंड टुब्रो के विशेषज्ञ और राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान (NGRI) के विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे. साथ ही राम मंदिर निर्माण समिति के सदस्य भी मौजूद रहेंगे. राम मंदिर के निर्माण की विशेषताओं को ध्यान रखते हुए शिखर का निर्माण किया जाएगा. इसके लिए इसकी मजबूती और खूबसूरती दोनों का ध्यान रखा जाएगा.

 

 

होली से पहले बन जाएगा राम दरबार

राम मंदिर आने वालों को जल्द ही राम दरबार के भी दर्शन होंगे. अगले साल होली से पहले प्रथम तल पर राम दरबार की स्थापना हो जाएगी. बैठक में इसको लेकर भी चर्चा हुई. राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने जानकारी दी कि राम दरबार के डिजाइन का काम पूरा हो चुका है. राम दरबार संगमरमर का होगा. राम दरबार अपने पूर्ण रूप में होगा जिसमें राम, सीता, तीनों भाई और हनुमान की मूर्ति होगी. मूर्तिकार वासुदेव कामथ ने इसके डिजाइन को अप्रूव कर दिया है. अगले साल होली से पहले राम दरबार स्थापित हो जाएगा.

मंदिर भवन के निर्माण का काम पूरा होने में तय समय से दो महीने का समय ज्यादा लगेगा. मंदिर के परकोटे और सप्त मंडप का काम भी साथ में चल रहा है. मुख्य भवन के अलावा लैंडस्केपिंग का काम भी किया जा रहा है. ये भी जानकारी दी गई कि ग्राउंड फ्लोर का निर्माण पूरा हो गया है. साथ ही प्रथम तल का निर्माण पूरा करीब 90 प्रतिशत पूरा हो गया है. 

    follow whatsapp