सीमा हैदर को लेकर अबतक की सबसे विस्फोटक जानकारी, वो तीसरा शख्स कौन जो बना मददगार?

यूपी तक

19 Jul 2023 (अपडेटेड: 19 Jul 2023, 08:22 AM)

Seema Haider News: अपने प्यार की खातिर पाकिस्तान से अवैध तरीके से नेपाल के रास्ते भारत आई सीमा हैदर का मामला दिन-पर-दिन पेचीदा होता जा…

UPTAK
follow google news

Seema Haider News: अपने प्यार की खातिर पाकिस्तान से अवैध तरीके से नेपाल के रास्ते भारत आई सीमा हैदर का मामला दिन-पर-दिन पेचीदा होता जा रहा है. सरहद पार कर अपने पति सचिन के पास ग्रेटर नोएडा रहने आई सीमा को लेकर अब एक बहुत बड़ा खुलासा हुआ है. सीमा हैदर मामले में केंद्रीय जांच एजेंसियों को कई अहम जानकारियां मिली हैं. जांच एजेंसियों को पता चला है कि किसी तीसरे शख्स की मदद से पूरी तैयारी के साथ सीमा को भारतीय सीमा में दाखिल करवाया गया था.

यह भी पढ़ें...

पाकिस्तानी पहचान छिपाने के लिए सीमा ने किया था मेकअप!

खुफिया एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, सीमा ने बकायदा पूरी तैयारी के साथ अपना ड्रेसअप इस तरीके से किया था कि वह ग्रामीण भारतीय महिला लगे, ना कि बाहर के देश की महिला और इस मेकअप में पेशेवर लोगों की मदद ली गई थी. वहीं, सुरक्षा एजेंसियों की नजरों से बचने के लिए उसने अपने बच्चों को भी इसी तरीके से ड्रेस अप किया था. जांच एजेंसियों के मुताबिक, ऐसा ही तरीका जिस्मफरोशी रैकेट में शामिल महिलाएं भारत नेपाल सीमा पार करने में इस्तेमाल करती हैं.

सीमा पाकिस्तानी हैंडलर के सम्पर्क में थी?

इसके अलावा जिस धाराप्रवाह भाषा में सीमा लगातार बात कर रही है ऐसी ट्रेनिंग नेपाल में मौजूद पाकिस्तानी हैंडलर उन महिलाओं को देते हैं जिनको नेपाल बॉर्डर पार कराकर भारत में गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भेजा जाता है. भारतीय खुफिया और जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में अब ऐसे एजेंट भी हैं जो भारत में अवैध तरीके से लोगों को घुसवाने में इस तरीके की खास तैयारी कराते हैं.

क्या 13 मई को ही सीमा भारत में आई थी?

खुफिया सूत्रों के मुताबिक, भारत-नेपाल सीमा पर 13 मई को सीमा हैदर-सचिन के भारत में एंट्री के दावों की तस्दीक फिलहाल एजेंसियों की जांच में नहीं हो सकी है. सीमा हैदर प्रकरण की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसियों के मुताबिक, 13 मई को भारत-नेपाल सीमा सुनौली सेक्टर और सीतामढ़ी सेक्टर में अब तक थर्ड नेशन सिटीजन के मौजूदगी की कोई जानकारी सामने नहीं आई है. भारत-नेपाल सीमा पर इन्हीं दोनों जगहों से सीमा हैदर और सचिन द्वारा भारत में एंट्री का दावा किया जा रहा है, जिसके बाद यहां मौजूद रिकॉर्ड और सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई है.

स्थानीय पुलिस से हुई कोई बड़ी चूक?

भारत-नेपाल में मैत्री समझौता होने के नाते इन दोनों देशों के अलावा अगर किसी तीसरे देश का नागरिक यहां पर आता है तो इसकी सूचना तुरंत यहां पर मौजूद एजेंसियों को स्थानीय पुलिस को देनी होती है और भारत की संबधित एजेंसियां अपनी जांच शुरू करती हैं.

IB और अन्य एजेंसियों ने दी ये रिपोर्ट

इसके अलावा खास मल्टी टास्किंग एजेंसी टीम जिनमें आईबी, कस्टम, इमीग्रेशन, सशस्त्र सीमा बल, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट और यूपी, बिहार पुलिस के सदस्य शामिल हैं, उन्होंने भी रिपोर्ट केंद्रीय जांच एजेंसियों को सौंपी है कि भारत नेपाल सीमा पर 13 मई के दिन किसी तीसरे देश के नागरिक को नहीं देखा गया था.

इसके बाद भारत नेपाल सीमा पर स्थित चारों आईसीपी यानि इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट के रिकॉर्ड की जांच की जा रही है कि कहीं उन जगहों से तो थर्ड नेशन सिटिजन की एंट्री तो नहीं हुई है, जिसमें सुनौली, बहराइच और रकसौल शामिल हैं.

    follow whatsapp