कानपुर : महिला अधिकारी का डीप फेक वीडियो वायरल, इस तरह पैसा कमाने का ऑफर देती नजर आईं IPS अंकिता शर्मा

रंजय सिंह

13 Aug 2024 (अपडेटेड: 13 Aug 2024, 03:40 PM)

Kanpur News :  उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है.  कानपुर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) के दुरुपयोग से शातिरों ने पहली बार शहर में तैनात एक महिला आईपीएस अधिकारी को अपना शिकार बनाया है.

Kanpur News

Kanpur News

follow google news

Kanpur News :  उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है.  आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) से कानपुर की एडीसीपी साउथ IPS अंकिता शर्मा का डीप फेक वीडियो बनाया गया है. साथ ही लोगों को पेंसिल पैक कर पैसा कमाने का ऑफर दिया जा रहा है. जालसाजों ने तकनीक का दुरुपयोग कर उनके चेहरे और आवाज का इस्तेमाल कर उन्हें पेन-पेंसिल पैककर रुपये कमाने का झांसा देते हुए दिखाया है.

यह भी पढ़ें...

IPS अंकिता शर्मा का फेक वीडियो वायरल

बता दें कि पुलिस की महिला आईपीएस का ही साइबरठगों ने एआई से डीप फेक वीडियो बना कर वायरल कर दिया.  वीडियो में महिला आईपीएस पेंसिल का व्यापार करती नजर आ रही हैं. वायरल वीडियो में नजर आ रही महिला पुलिस अधिकारी का नाम IPS अंकिता शर्मा है. 32 सेकेंड के वायरल वीडियो में एडीसीपी साउथ अंकिता शर्मा को घर बैठे पेंसिल और पेन पैक करने की सलाह देती नजर आईं. इस दौरान ठगों ने उनकी आवाज व चेहरे का प्रयोग कर बताया कि कंपनी घर में माल देने आएगी. पैकिंग के लिए हर माह 30 हजार रुपये दिए जाएंगे जबकि 15 हजार रुपये एडवांस के रूप में मिलेंगे. 

इस चीज के प्रमोशन करते दिख रही महिला अधिकारी

वीडियो में  IPS अंकिता शर्मा पेंसिल की पैकेजिंग का प्रमोशन करते हुए दिखाई पड़ रही हैं. वहीं अपनी फेक वीडियो वायरल होने के बाद महिला पुलिस अधिकारी ने कानपुर के किदवई नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है. उन्होंने वीडियो बनाने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है. इस मामले में कानपुर के ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर हरिश्चंद्र ने बताया कि, 'वीडियो वायरल होने की जांच गई तो ये एआई तकनीक से बनाया हुआ प्रतीत हो रहा है. महिला आईपीएस की तरफ से रिपोर्ट दर्ज कर दी गई है. मामले की जांच की जा रही है. जल्दी ही इसके आरोपी सामने आएंगे.'

बता दें कि अंकिता शर्मा मूल रूप से राजस्थान के जयपुर की रहने वाली हैं अंकिता शर्मा के मुताबिक, 12वीं के बाद उन्‍होंने एनआईटी जमशेदपुर से 2014 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से बीटेक किया. इसके बाद उन्होंने आईपीएस बनने का रास्‍ता चुना. साल 2018 में उन्होंने UPSC की परीक्षा पास की. 

    follow whatsapp