आगरा जेल में बंद रिटायर्ड कर्नल की रिहाई से एक दिन पहले हुई मौत, चल रहा था ये केस

अरविंद शर्मा

11 Sep 2024 (अपडेटेड: 11 Sep 2024, 02:28 PM)

Agra News : उत्तर प्रदेश के आगरा मे कर्नल विजय सिंह तोमर की रहस्यमई तरीके से मौत हो गई. सोमवार को कर्नल की हाईकोर्ट से ज़मानत हुई थी और बुधवार को उनकी जिला जेल से रिहाई होनी थी.

Agra News

Agra News

follow google news

Agra News : उत्तर प्रदेश के आगरा मे रिटायर्ड कर्नल विजय सिंह तोमर की रहस्यमई तरीके से मौत हो गई. सोमवार को कर्नल की हाईकोर्ट से ज़मानत हुई थी और बुधवार को उनकी जिला जेल से रिहाई होनी थी. मंगलवार को संदिग्ध परिस्थितियों में उनकी मौत हो गई. तोमर आर्थिक अपराध के मामले मे जेल मे बंद थे. बता दें कि मंगलवार दोपहर को जेल पुलिस उन्हें एसएन मेडिकल कॉलेज के इमरजेंसी लेकर पहुंचे थे. सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

यह भी पढ़ें...

जेल में खराब हुई थी तबियत

जेल से परिजनों को कर्नल की तबीयत ज्यादा खराब होने की सुचना दी गई. परिजन एसएन मेडिकल कॉलेज पहुंचे तब कर्नल तोमर का शव स्ट्रेचर पर पड़ा हुआ मिला था. परिजनों ने मौखिक तौर पर बताया कि ज़ब वह एसएन इमरजेंसी पहुंचे तब वहां कोई भी जेलकर्मी मौजूद नहीं था. परिजनों ने मौखिक रूप से बताया कि उन्हें आशंका है कि विजय तोमर की मौत जेल मे हुई है.  हालांकि मौत का कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा. कर्नल तोमर मध्य प्रदेश अंबाह के मूल निवासी थे और वर्तमान में वह परिवार सहित आगरा स्थित राजपुर चुंगी गुलमोहर एंक्लेव में रह रहे थे. सेना से रिटायर के बाद तोमर ने जूते का व्यापार शुरू किया था. धीरे-धीरे तोमर जूते के एक्सपोर्टर बन गए थे. कर्नल तोमर को 23 जुलाई 2024 को आर्थिक धोखाधड़ी में जेल हो गई थी. तोमर पर भारतीय दंड संहिता की धाराओं 409, 420, 504 और 506 के तहत मुकदमा दर्ज हुआ था.

धोखाधड़ी का लगा था आरोप

मुकदमे मे विजय तोमर, कमलेश कुमारी, प्रशांत कुमार, मलिका तोमर, देविका तोमर, हार्दिक चौहान, जोसफ किरण रेड्डी बसानी और एवीएस इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड  पर नामजद एफआईआर दर्ज की गई. तोमर के खिलाफ धारा 409 के तहत गैर जमानती वारंट थे. इस पूरे मामले में राना ओवरसीज ने कर्नल विजय तोमर की कंपनी पर धोखाधड़ी और रकम ना देने का आरोप लगाया था. पिछले साल 2023 सितंबर महीने मे कोर्ट के आदेश पर थाना सिकंदरा मे 2.39 करोड़ रूपये के धोखाधड़ी के आरोप मे मुकदमा दर्ज हुआ था. मुकदमे के बाद धारा तय होने पर पुलिस ने कर्नल विजय तोमर को गिरफ्तार किया था. आगरा कोर्ट मे विजय की जमानत ख़ारिज होने पर परिजनों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खतखटाया था.

रिहाई से पहले हुई मौत

हाईकोर्ट से कर्नल को ज़मानत मिली लेकिन रिहाई से पहले उनकी मौत हो गई. एसएन मेडिकल कॉलेज एमरजेंसी के डॉ. शिव सागर यादव ने बताया कि विजय सिंह तोमर की यहाँ आने के बाद जाँच की गई थी. मस्तिष्क की जांच की गई और उनकी धड़कन नहीं आ रही थी. एक्स रे में उनकी फ्लेट लाइन आ रही थी जिसके बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया गया. इमरजेंसी से उन्हें पोस्टमार्टम के लिए ले जाया जा रहा है.


 

    follow whatsapp