फिरोजाबाद में पटाखा फैक्ट्री में धमाका, फिल्मी सीन की तरह उड़े घरों के खिड़की-दरवाजे, दो मासूम समेत 5 की मौत

यूपी तक

17 Sep 2024 (अपडेटेड: 17 Sep 2024, 11:08 AM)

Firozabad News : उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में मंगलवार को एक बड़ा हादसा हुआ. यहां एक पटाखा फैक्ट्री में भयानक धमाका हुआ है.

Firozabad News

Firozabad News

follow google news

Firozabad News : उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में मंगलवार को एक बड़ा हादसा हुआ. यहां एक पटाखा फैक्ट्री में भयानक धमाका हुआ है. इस धमाके में पांच लोगों की मौत हो गई है और कई घायल हुए हैं. धमाका इतना शक्तिशाली था कि आसपास के कई मकान गिर गए. मारने वालों में तीन साल की मासूम और उसका डेढ़ साल का भाई भी शामिल है, जबकि छह लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है. धमाका इतना तेज था कि आसपास के लोगों को भूंकप जैसा महसूस हुआ. 

यह भी पढ़ें...

धमाके के बाद था भूंकप जैसा नजारा

बता दें कि फिरोजाबाद के नौशेरा में सोमवार की रात को हुए भयानक विस्फोट की घटनास्थल पर मंगलवार की सुबह का दृश्य भूकंप जैसा प्रतीत हो रहा था. चारों ओर मलबा बिखरा पड़ा था, और लगभग एक दर्जन घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके थे.  आठ घर तो ऐसे स्थिति में हैं कि वे अब रहने लायक नहीं रह गए हैं. आसपास के 200 मीटर की दायरे में आने वाले घरों की दीवारें, दरवाजे और शीशे टूट चुके हैं. लोगों की गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं. पुलिस ने बताया कि शिकोहाबाद के एक गांव में स्थित एक घर में लोगों ने पटाखों का स्टोरेज कर रखा था. जिसमें अचानक विस्फोट हो गया.  

काफी भयानक था धमाका

इस भयानक हादसे ने पूरे गांव को हिला कर रख दिया.  घटना का मुख्य कारण एक घर में अवैध रूप से रखे गए पटाखों में हुआ विस्फोट था. वहीं धमाकों के बाद दीवारों पर बारूद के काले धब्बे सुबह भी साफ नजर आ रहे थे. गनीमत ये रही कि धमाके के वक्त  गणेश पूजा के लिए अधिकांश गांव वाले मंदिर में गए हुए थे, नहीं तो स्थिति और भी भयावह हो सकती थी. 

पांच लोगों की हुई मौत

वहीं इस घटना के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए फिरोजाबाद के आईजी जॉन दीपक कुमार ने बताया कि, 'घनी आबादी के बीच ऐसे आतिशबाजी पटाखे रखना गैरकानूनी है और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो चुकी है और पांच लोग घायल हैं. लगभग दस लोगों को मलबे से निकाला गया, जिनमें से पांच की जान चली गई है. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. पुलिस और राहत दल तेजी से कार्य में जुटे हुए हैं. एसडीआरएफ की टीम भी राहत कार्यों में सहयोग कर रही हैं.'

 

    follow whatsapp