9 करोड़ के भैंसे युवराज के बेटे 'बघीरा' का मेले में जलवा, वजन 10 क्विंटल और लग्जरी कार के बराबर है कीमत

सिद्धार्थ गुप्ता

21 Oct 2024 (अपडेटेड: 21 Oct 2024, 01:48 PM)

मेले में आकर्षण का मुख्य केंद्र 'बघीरा' नामक भैंसा है, जिसकी कीमत 25 लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है. बघीरा, 9 करोड़ रुपये के फेमस भैंसे 'युवराज' का बच्चा है,

Banda News

Banda News

follow google news

Banda News : उत्तर प्रदेश के बांदा कृषि विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित किसान मेला आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इस मेले का मुख्य उद्देश्य किसानों को आत्मनिर्भर बनाना और उनकी आय को दोगुना करना है. इसके लिए विभिन्न विभागों जैसे कृषि विभाग, पशु पालन विभाग, खाद्य विभाग द्वारा सैकड़ों स्टॉल लगाए गए हैं, जहां किसानों को आवश्यक जानकारी प्रदान की जा रही है. प्रगतिशील किसानों के माध्यम से स्थानीय किसानों को नई तकनीकों और उपायों के बारे में अवगत कराया जा रहा है.

यह भी पढ़ें...

 बघीरा बना आकर्षण का केंद्र

मेले में आकर्षण का मुख्य केंद्र 'बघीरा' नामक भैंसा है, जिसकी कीमत 25 लाख रुपये से अधिक बताई जा रही है. बघीरा, 9 करोड़ रुपये के फेमस भैंसे 'युवराज' का बच्चा है, और इसका वजन 10 क्विंटल से अधिक है जबकि इसकी उम्र 27 माह है. इसका आहार गाजर, हरी सब्जियां और प्रतिदिन 15 किलोग्राम अनाज के साथ हरी घास शामिल है. प्रिंस शुक्ला, जो बघीरा के मालिक हैं, ने बताया कि वे इसकी सेवा परिवार के सदस्य की भांति करते हैं, इसे दिन में दो बार स्नान कराते हैं और इसकी सभी जरूरतों का ध्यान रखते हैं.

भैंसे का वीर्य (semen) बेहद मूल्यवान माना जाता है, जिससे क्रॉस ब्रीडिंग करके उच्च दूध उत्पादन वाली भैंसें उत्पन्न की जाती हैं. इससे किसानों को आर्थिक लाभ होता है और उनकी आय में वृद्धि होती है. कृषि मंत्री और उपस्थित अधिकारियों ने प्रिंस शुक्ला की प्रशंसा की और अन्य किसानों से भी ऐसी उच्च नस्ल की गाय-भैंस पालकर अपनी आय बढ़ाने की अपील की है. इसके लिए सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है. इस प्रकार के आयोजन न केवल किसानों को जागरूक करते हैं बल्कि उन्हें प्रोत्साहित भी करते हैं.

    follow whatsapp