आगरा में क्यों आपस में भिड़े राधास्वामी सत्संगी और पुलिस? जमकर हुआ पथराव, पूरी कहानी यहां जानिए

अरविंद शर्मा

25 Sep 2023 (अपडेटेड: 25 Sep 2023, 07:29 AM)

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में बीते रविवार पुलिस और सत्संगियों के बीच झड़प हो गई. दरअसल पुलिस सरकारी जमीन पर कब्जा हटाने गई…

UPTAK
follow google news

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा में बीते रविवार पुलिस और सत्संगियों के बीच झड़प हो गई. दरअसल पुलिस सरकारी जमीन पर कब्जा हटाने गई थी. मगर वहां पुलिस और सत्संगियों के बीच झड़प हो गई. आरोप है कि सत्संगियों ने पुलिस पर पथराव किया है. पुलिस पर भी आरोप है कि पुरुष पुलिसकर्मियों ने महिलाओं को भी लाठियों से पीटा है.

यह भी पढ़ें...

बता दें कि इस झड़प में दोनों पक्षों के कई लोग घायल हुए. इस झड़प में कई पुलिसकर्मी, पुलिस अधिकारी घायल हुए तो कई पत्रकार भी घायल हुए हैं. इस दौरान दयालबाग सत्तंग पीठ के भी कई लोग घायल हुए हैं.

पहले भी पुलिस ने करवाई थी सरकारी जमीन खाली

आपको बता दें कि ये जमीन न्यू आगरा क्षेत्र में है. मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने कुछ दिन पहले भी सत्संगियों से यह जमीन कब्जा मुक्त करवाई थी. मगर सत्संगियों ने फिर से इस जमीन पर कब्जा कर लिया था. ऐसे में जब पुलिस को इस बात की जानकारी मिली, तो पुलिस फिर इस जमीन को कब्जा मुक्त करवाने पहुंच गई. आरोप है कि इसी दौरान सत्संगियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया. मगर इस दौरान पुलिस-प्रशासन ने कथित अवैध कब्जा बुल्डोजर से तोड़ दिया.  

अखिलेश यादव बोले- BJP का धर्म-विरोधी बुलडोज़र जनता नहीं सहेगी

बता दें कि इस मामले के सामने आने के बाद समाजवादी पार्टी के चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा पर निशाना साधा है. अखिलेश ने पुलिस कार्रवाई को सत्संग की परंपरा पर प्रहार बताया है. सपा चीफ ने कहा है कि BJP का ये धर्म-विरोधी बुलडोज़र जनता नहीं सहेगी.

जानिए क्या कहा अखिलेश यादव ने

X पर पोस्ट करते हुए समाजवादी पार्टी के चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा, “राधास्वामी मत के माननेवाले सम्पूर्ण विश्व में अपने अध्यात्म, प्रेम, करूणा और सत्संग के लिए अनुकरणीय हैं. दयालबाग सदैव से आस्था, सौहार्द, सेवा और शिक्षा का प्रतीक रहा है. दयालबाग की ज़मीन पर अब सत्ताधारी और पुलिस-प्रशासन मिलकर भाजपाई भू-माफ़ियों की स्वार्थ सिद्धि में लग गये हैं. 

अखिलेश यादव ने आगे कहा, “ये सत्संग की महान भारतीय परम्परा पर घातक प्रहार है, जिसका आस्थावान और शांतिप्रिय राधास्वामी मतावलंबी पुरज़ोर तरीक़े से विरोध कर रहे हैं. इस अन्याय के विरोध में समाजवादी पार्टी राधास्वामी सत्संग के साथ खड़ी है और दयालबाग को बचाने की मुहिम में हर तरह से साथ है. भाजपा का धर्म-विरोधी बुलडोज़र जनता नहीं सहेगी.”

ऐसे अच्छे दिन किसी को नहीं चाहिए-  RLD

बता दें कि आएलडी ने भी इस मामले को लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा है. राष्ट्रीय लोकदल ने X पर पोस्ट करके लिखा, “सुशासन या अराजकता??? यूपी के मौजूदा हालात भाजपा सरकार का असल चेहरा पूरे देश के सामने प्रदर्शित कर रहे हैं. आगरा में जो हुआ वो लोकतंत्र पर हमला है, शक्तियों का गलत इस्तेमाल है. दयालबाग राधा स्वामी सत्संग में आगरा प्रशासन ने महिलाओं के ऊपर बेधड़क लाठी चार्ज किया, बच्चों-बूढ़ों को पीट कर लहूलुहान कर दिया. क्या इसी अच्छे दिन की बात हर मंच पर ये भाजपाई करते आए हैं? ऐसे अच्छे दिन किसी को नहीं चाहिए.”

    follow whatsapp