बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए करना होगा इतना खर्च, जानें आरती से लेकर सुगम दर्शन तक के रेट

यूपी तक

• 08:52 AM • 05 Aug 2023

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में हर साल हजारों- लाखों लाग दर्शन के लिए आते हैं और बाबा के दर्शन करते हैं. बता दें कि…

UPTAK
follow google news

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में हर साल हजारों- लाखों लाग दर्शन के लिए आते हैं और बाबा के दर्शन करते हैं. बता दें कि 12 ज्योतिर्लिंग में से एक ज्योतिर्लिंग काशी विश्वनाथ भी हैं. बाबा के दर्शन करने के लिए विदेशों से भी लाखों की संख्या में लोग वाराणसी आते हैं. प्राचीन नगरी काशी आज देश का प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक बन गया है.

यह भी पढ़ें...

ऐसे में अगर आप भी बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन करने का प्लान बना रहे हैं तो आपको मंदिर की रेट लिस्ट की जानकारी जरूर होनी चाहिए. आज हम आपको मंदिर की रेट लिस्ट की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं.

आरती के लिए करना होगा इतना खर्च

बाबा विश्वनाथ की सबसे पहले मंगला आरती की जाती है. इस आरती में भाग लेने के लिए आपको 500 रुपये देने होगे. बता दें कि ये मंगला आरती तड़के सुबह की जाती है. कई लोग ऐसे होते हैं, जो इस आरती में शामिल होना चाहते हैं. 

भोग आरती 

बाबा विश्वनाथ की भोग आरती दिन में की जाती है. मंगला आरती के बाद ये बाबा विश्वनाथ की दूसरी आरती होती है. इस आरती में बाबा विश्वनाथ को भोग लगाया जाता है. बता दें कि इस आरती में शामिल होने के लिए आपको 300 रुपये खर्च करने पड़ेगे.

सप्तऋषि आरती

बता दें कि सप्तऋषि आरती पिछले 750 सालों से की जा रही है. इस आरती में शामिल होने के लिए भक्तों को 300 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. बता दें कि सप्तऋषि आरती करने के लिए 7 शास्त्री, पंडित और पुरोहित शामिल होते हैं. खास बात ये है कि ये सभी अलग-अलग गोत्र से संबंध रखते हैं.

श्रृंगार भोग आरती

आपको बता दें कि बाबा विश्वनाथ की श्रृंगार भोग आरती शाम में की जाती है. इस आरती में बाबा को शाम का भोग लगाया जाता है. बता दें कि इस आरती में शामिल होने के लिए भक्तों को 300 रुपये खर्च करने पड़ते हैं.

बाबा विश्वनाथ के जल्द दर्शन करने की भी है सुविधा

आपको बता दें कि बाबा के दर्शन करने के लिए हर समय भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है. कई बार तो कई किलोमीटर की लाइन तक दर्शन के लिए लग जाती हैं. ऐसे में उन भक्तों को काफी समस्या का सामना करना पड़ता है जो स्वास्थ्य कारणों से लाइन में नहीं लग पाते या जिनके पास समय की काफी कमी होती है. 

इसलिए सुगम दर्शन नाम की सुविधा भक्तों को बाबा विश्वनाथ मंदिर प्रशासन द्वारा दी जाती है. सुगम दर्शन के लिए भक्तों को 300 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. इसके माध्यम से भक्तों को बिना लाइन में लगे बाबा विश्वनाथ के जल्द दर्शन हो जाते हैं.

    follow whatsapp