अयोध्या के मुद्दों पर अखिलेश का हल्ला बोल! क्या 'अवधेश प्रसाद मोमेंट' दोहराने की तैयारी में हैं?

यूपी तक

12 Sep 2024 (अपडेटेड: 12 Sep 2024, 03:29 PM)

UP News: फैजाबाद-अयोध्या लोकसभा सीट की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. अखिलेश यादव अयोध्या में फिर से अवधेश प्रसाद मोमेंट' दोहराने की कोशिश कर रहे हैं. दूसरी तरफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मिल्कीपुर की जिम्मेदारी ली है. इसी बीच अखिलेश यादव ने अयोध्या के मुद्दों को लेकर भाजपा पर सियासी हमला बोला है.

Akhilesh Yadav

Akhilesh Yadav

follow google news

UP Politics: लोकसभा चुनाव 2024 में जिस तरह से समाजवादी पार्टी ने फैजाबाद लोकसभा सीट पर भाजपा को चुनावी शिकस्त दी, वह सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्वभर में चर्चा का विषय रही. दरअसल अयोध्या भी इसी सीट का हिस्सा है. यहां अवधेश प्रसाद ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की और इसी जीत के साथ वह रातों-रात सुर्खियों में आ गए. समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समेत विपक्षी INDIA गठबंधन ने फैजाबाद लोकसभा सीट पर सपा की जीत को अयोध्या में भाजपा की हार की तरह से प्रचारित किया. अब एक बार फिर अयोध्या चुनावी चर्चाओं की वजह से सुर्खियों में है, क्योंकि यहां की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं.

यह भी पढ़ें...

दरअसल अयोध्या से सपा सांसद अवधेश प्रसाद इससे पहले मिल्कीपुर विधानसभा सीट से ही सपा विधायक थे. सपा ने उन्हें लोकसभा चुनाव के सियासी मैदान में उतारा था. अवधेश प्रसाद ने भी इतिहास रचते हुए जीत हासिल की थी. ऐसे में मिल्कीपुर विधानसभा सीट रिक्त हो गई. अब इस सीट को जीतने के लिए एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी आमने-सामने हैं.

यहां अखिलेश यादव ने अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद को टिकट दिया है. अखिलेश एक बार फिर अयोध्या में भाजपा को हराकर अवधेश प्रसाद मोमेंट को दोहराना चाहते हैं और एक बड़ा सियासी संदेश देना चाहते हैं, तो दूसरी तरफ भाजपा मिल्कीपुर विधानसभा सीट जीतकर लोकसभा चुनाव के दौरान अयोध्या में मिली हार का हिसाब चुकता करना चाहती है और अवधेश प्रसाद को मिल रहे राजनीतिक महत्व पर सख्त सियासी प्रहार करना चाहती है. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद डटे

उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इन 10 सीटों में से सबसे ज्यादा चर्चा मिल्कीपुर और कटेहरी विधानसभा सीट की ही है. इन दोनों सीटों की जिम्मेदारी खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ली है. मुख्यमंत्री योगी मिशन मिल्कीपुर के लिए जुटे हुए हैं. मुख्यमंत्री द्वारा लगातार मिल्कीपुर का दौरा किया जा रहा है और विजयी समीकरणों को सेट किया जा रहा है. दूसरी तरफ सपा भी पूरी ताकत के साथ मिल्कीपुर में डट गई है. ऐसे में दोनों ही दल मिल्कीपुर में अपनी पूरी की पूरी ताकत झोंक रहे हैं. अब सीएम योगी की मिल्कीपुर योजना को असफल बनाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश ने हल्ला बोल दिया है.

अखिलेश यादव ने अयोध्या को लेकर भाजपा को घेरा

सपा प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मिल्कीपुर विधानसभा उपचुनाव का जिक्र करते हुए कहा कि जनता इंतजार कर रही है कि मिल्कीपुर वाले कैसे भाजपा को दोबारा हराकर भेजते हैं. अपने इस बयान से सपा चीफ ने भाजपा के उस जख्म पर नमक छिड़कने का काम किया, जो अयोध्या हाल के तौर पर भाजपा को मिला था. इसी के साथ सपा चीफ अखिलेश ने अयोध्या के विकास को लेकर भी भाजपा सरकार पर निशाना साधा.

अखिलेश यादव ने कहा, हम चाहते हैं कि अयोध्या में वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर हो. मगर उसके लिए दिमाग चाहिए होता है. जब 2 साल बाद उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी तो समाजवादियों द्वारा अयोध्या को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाया जाएगा. इस दौरान सपा चीफ ने ये भी कहा कि  सर्किल रेट बढ़ाकर अगर अयोध्यावासियों को मुआवजा देना पड़ा तो सपा सरकार वो काम भी करेगी.

अयोध्या को हाईटेक सिटी बनाएंगे- अखिलेश

अयोध्या के विकास को लेकर सपा चीफ अखिलेश यादव ने कहा, अयोध्या के लोगों को विश्वास दिलाता हूं कि आने वाले 2 साल बाद जब प्रदेश में हमारी सरकार आ जाएगी तो हम ही अयोध्या हाईटेक सिटी बनाएंगे. अयोध्या का विकास किया जाएगा. इस दौरान सपा चीफ ने भाजपा पर तंज कसते हुए ये भी कहा कि भाजपा के लोग जब अयोध्या जैसी पवन धरती पर लूट कर सकते हैं तो दूसरे जनपदों में ये लोग

क्या ही करते होंगे?  

अब देखना होगा कि मिल्कीपुर विधानसभा उप चुनाव में अयोध्या जनपद की जनता किस राजनीतिक दल का चुनाव करती हैं. आपको बता दें कि मिल्कीपुर में मायावती की बहुजन समाज पार्टी और नगीना सांसद भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर की आजाद समाज पार्टी ने भी अपने उम्मीदवार उतारे हैं. ऐसे में मिल्कीपुर विधानसभा उपचुनाव की सियासी जंग काफी दिलचस्प हो गई है. 

    follow whatsapp