अपने गढ़ यूपी से दूर जम्मू-कश्मीर में चुनाव लड़ने पहुंचे थे अखिलेश यादव, अब नतीजों में ऐसा रहा हाल

रजत कुमार

08 Oct 2024 (अपडेटेड: 08 Oct 2024, 01:35 PM)

Jammu Kashmir Election Results 2024 : जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की काउंटिंग जारी है और तस्वीर लगभग साफ है कि यहां सरकार किसकी बनने जा रही है.

UPTAK
follow google news

Jammu Kashmir Election Results 2024 : जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की काउंटिंग जारी है और तस्वीर लगभग साफ है कि यहां सरकार किसकी बनने जा रही है. फिलहाल नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है.  इस गठबंधन ने 50 सीटों पर बढ़त बनाई है, जबकि बीजेपी 26 सीटों पर आगे चल रही है.  महबूबा मुफ्ती की पीडीपी केवल पांच सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.  वहीं जम्मू कश्मीर चुनाव के नतीजों में यूपी की मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. यूपी से बाहर पैर पसारने की कोशिश में जुटे अखिलेश यादव ने जम्मू कश्मीर की 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. सपा को अब तक रुझानों में एक भी सीट नहीं मिलती दिख रही है.

यह भी पढ़ें...

सपा को मिले इतने वोट

समाजवादी पार्टी (सपा) के लिए जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव परिणाम एक बड़ा झटका साबित हुए हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक सपा को अब तक 0.13 प्रतिशत वोट मिले हैं, जो कि नोटा (NOTA) से भी कम हैं. जबकि नोटा को जम्मू-कश्मीर में 1.44 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए हैं. वहीं बहुजन समाज पार्टी को अब तक 1.08 प्रतिशत वोट मिले हैं.  उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनावों के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद ये पहला चुनाव था जिसमें सपा ने अपने उम्मीदवार उतारे थे.

इतने सीटों पर लड़ी थी पार्टी

सपा ने इस चुनाव में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए जम्मू-कश्मीर की 20 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. उन सीटों में बारामूला, बांदीपोरा, वगूरा क्रीरी, करनाह, पट्टन, कुपवाड़ा, गुलमर्ग, रफीबाद, त्रेहगाम, लोलाब, विजयपुर, उधमपुर वेस्ट, चेनानी, नागरोटा, हजरतबल, बड़गाम, बीडवाह, हब्बाकदल और ईदगाह शामिल थीं.  बता दें कि पार्टी ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपने 20 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी, जिनमें से 15 उम्मीदवार कश्मीर और 5 जम्मू क्षेत्र से थे.

लोकसभा के बाद था ये पहला चुनाव

याद दिला दें कि उत्तर प्रदेश में  समाजवादी पार्टी (सपा) ने 2024 के लोकसभा चुनावों में एक अभूतपूर्व प्रदर्शन किया था.  2019 के लोकसभा चुनावों में सपा ने जहाँ केवल 5 सीटों पर विजय प्राप्त की थी, वहीं 2024 में उन्होंने 37 सीटों पर जीत दर्ज कर सभी को चौंका दिया. इस प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की स्थिति में बड़ा बदलाव देखने को मिला और उनकी सीटें, जो 2019 में 62 थीं, घटकर 33 पर आ गईं. 

    follow whatsapp