यूपी उपचुनाव : बेटे को राजनीति में लॉन्च करेंगे यूपी कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय, इस सीट से लड़ाना चाहते हैं चुनाव

कुमार अभिषेक

08 Oct 2024 (अपडेटेड: 08 Oct 2024, 12:17 PM)

Uttar Pradesh News : चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है. इन सीटों पर मतदान की तारीखों का इंतजार राजनीतिक पार्टियों से लेकर आम आदमी तक को है.

कांग्रेस नेता अजय राय

कांग्रेस नेता अजय राय

follow google news

Uttar Pradesh News : चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया है. इन सीटों पर मतदान की तारीखों का इंतजार राजनीतिक पार्टियों से लेकर आम आदमी तक को है. उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भले ही न हुआ हो लेकिन सियासी दलों ने अभी से ही अपनी बिसात बिछानी शुरू कर दी है. उपचुनाव में मुकाबला बीजेपी के नेतृत्व वाली NDA और सपा-कांग्रेस के इंडिया गठबंधन देखी जा रही है. वहीं यूपी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय अपने बेटे शांतनु राय को राजनीति में लॉन्च करने की तैयारी में जुटे हैं. 

यह भी पढ़ें...

बेटे को राजनीति में लॉन्च करेंगे यूपी कांग्रेस अध्यक्ष

अजय राय अपने बेटे शांतनु राय को मिर्जापुर के मझवा सीट से  चुनाव लड़ाना चाहते हैं. जानकारी के अनुसार, अजय राय ने प्रदेश से लेकर आलाकमान तक अपने बेटे के लिए जोरदार लॉबिंग शुरू कर दी है. माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी मझवा की सीट प्राप्त कर सकती है, जहाँ से वे शांतनु को उम्मीदवार बनाना चाहते हैं. 

शांतनु राय अपने पिता के चुनावी अभियानों का संचालन देख चुके हैं और वे राजनीति में सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं. उन्होंने एमबीए की पढ़ाई की है और छात्र राजनीति में भी सक्रिय भूमिका निभाई है. अजय राय के करीबी सूत्रों के मुताबिक, मझवा अजय राय का ननिहाल है और इस क्षेत्र से उनकी सियासी और पारिवारिक पृष्ठभूमि जुड़ी हुई है, इसलिए वे अपने बेटे को यहीं से राजनीतिक सफर शुरू करवाना चाहते हैं.

फंस सकता है पेच 

फिलहाल, कांग्रेस पार्टी 10 उपचुनावों में से 5 सीटों पर चुनाव लड़ने की योजना बना रही है, जिसमें मझवा सीट को प्राथमिकता दी जा रही है. समाजवादी पार्टी भी इस सीट से रमेश बिंद को उम्मीदवार बनाना चाहती है, जिन्होंने भाजपा के सांसद रहते हुए टिकट कटने पर समाजवादी पार्टी का दामन थामा और अनुप्रिया पटेल को चुनौती दी थी. कांग्रेस पार्टी में वंशवादी राजनीति कोई नई बात नहीं है. अजय राय पहले वाराणसी से दो बार चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन सफलता नहीं मिली. ऐसे में उनका अपने बेटे के लिए मझवा सीट पर दावा करना स्वाभाविक है, और इसे आलाकमान द्वारा अनदेखा करना मुश्किल होगा. 

    follow whatsapp