तो इस वजह से 6 जुलाई को यूपी में होगा विधान परिषद का उपचुनाव, जानें कब आएगा नतीजा?

यूपी तक

• 04:12 PM • 18 Jun 2024

UP MLC Byelection Update: स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हुई  विधान परिषद की इस सीट ओर अब 6 जुलाई उपचुनाव होगा. इस संबंध में चुनाव आयोग ने आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है.

UPTAK
follow google news

UP MLC Byelection Update: 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले 20 फरवरी को समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता स्‍वामी प्रसाद मौर्य ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता और विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दिया था. आपको बता दें कि स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद खाली हुई  विधान परिषद की इस सीट ओर अब 6 जुलाई उपचुनाव होगा. इस संबंध में चुनाव आयोग ने आधिकारिक नोटिस जारी कर दिया है.

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें कि इस उपचुनाव के संबंध में 25 जून को अधिसूचना जारी होगी. नामांकन दाखिल करने के लिए 2 जुलाई आखिरी तारीख है. वहीं 5 जुलाई को उम्मीदवारी वापस लेने की लास्ट डेट तय की गई है और फिर इसके बाद 6 जुलाई को चुनाव होगा जबकि 12 जुलाई को नतीजा घोषित कर दिया जाएगा.

 

 

इस्तीफा देने के वक्त मौर्य ने क्या कहा था?

विधान परिषद के सभापति को मौर्य ने लिखा था, "मैं सपा के प्रत्याशी के रूप में विधानसभा, उप्र निर्वाचन क्षेत्र से सदस्य, विधान परिषद सदस्य निर्वाचित हुआ. चूंकि मैंने सपा की प्राथमिक सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है, इसीलिए नैतिकता के आधार पर विधान परिषद, उप्र की सदस्यता से भी इस्तीफा दे रहा हूं."

प्रदेश में पिछड़ों के बड़े नेता माने जाने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य पांच बार विधान सभा के सदस्य, उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री, सदन के नेता और नेता प्रतिपक्ष भी रहे हैं. वह योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार (2017-2022) में श्रम मंत्री थे. वह 2021 तक भारतीय जनता पार्टी के सदस्य थे. लंबे समय तक बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में रहने के बाद वह भाजपा में शामिल हुए थे, लेकिन 11 जनवरी 2022 को योगी सरकार के मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया.

    follow whatsapp