यूपी उपचुनाव से पहले सपा-कांग्रेस में छिड़ सकता है संग्राम! सीट बंटवारे पर टिकी हैं सबकी निगाहें

यूपी तक

13 Oct 2024 (अपडेटेड: 13 Oct 2024, 06:30 PM)

UP By election Chunav 2024 Date: हरियाणा और जम्मू कश्मीर के चुनाव खत्म होने के बाद अब उत्तर प्रदेश में लोगों की नजर सूबे में होने वाली 10 सीटों पर उपचुनाव पर है.

राहुल गांधी और अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

राहुल गांधी और अखिलेश यादव

follow google news

UP By election Chunav 2024 Date: हरियाणा और जम्मू कश्मीर के चुनाव खत्म होने के बाद अब उत्तर प्रदेश में लोगों की नजर सूबे में होने वाली 10 सीटों पर उपचुनाव पर है. जानकारी के मुताबिक अगले हफ्ते चुनाव आयोग तारीखों की घोषणा कर सकता है. चुनाव आयोग झारखंड और महाराष्ट्र के साथ उत्तर प्रदेश के उप चुनाव की घोषणा कर सकता है. उपचुनावों के मद्देनजर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच टिकट बंटवारे पर गहन चर्चाएं चल रही हैं. हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार ने सपा को दबदबा बढ़ाने का मौका दिया है, जिससे राजनीतिक समीकरण बदल गए हैं.  

यह भी पढ़ें...

सीट बंटवारे पर टिकी हैं कांग्रेस की निगाहें

कांग्रेस पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव और उप्र के प्रभारी अविनाश पांडेय ने कहा, 'एक बात तो स्पष्ट है कि कहीं पर कोई नतीजे अगर उम्मीदों के अनुसार नहीं आते तो स्वाभाविक है कि कार्यकर्ताओं और नेताओं को दुख और निराशा होगी. लेकिन पार्टी उत्तर प्रदेश में अपने लक्ष्य पर केंद्रित हैं क्योंकि यहां 'जंगलराज' का खात्मा करना है. कांग्रेस के एक कार्यकर्ता ने अपनी नाखुशी जाहिर करते हुए कहा, हरियाणा में कांग्रेस की पराजय का ही नतीजा रहा कि परिणाम आते ही सपा ने राज्य में छह सीट पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए. अगर वहां (हरियाणा) हमारी सरकार बनी होती तो सपा ऐसा ना करती.'

अविनाश पांडेय ने हालांकि संभावनाओं पर जोर देते हुए कहा कि यह विषय (टिकट बंटवारा) अभी चर्चा में हैं, अभी भी संवाद जारी है और समय रहते विचार-विमर्श कर इन चीजों को आपस में हल किया जाएगा. यह बड़ी समस्या नहीं है। यह भी स्पष्ट कर दूं कि कोई चीज असंभव नहीं है, संभावना अभी भी बनी हुई है.

सपा ने कही ये बात

इस बीच समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव और विधानसभा में नेता विरोधी दल माता प्रसाद पांडेय ने यह दावा किया कि उपचुनाव में सभी 10 सीटों पर कांग्रेस के साथ मिलकर ही समाजवादी पार्टी चुनाव लड़ेगी. सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी ने कहा कि सपा आगामी उपचुनाव कांग्रेस के साथ ही मिलकर लड़ेगी और जहां तक अन्य (चार) सीट पर उम्मीदवारों के चयन का सवाल है तो यह फैसला पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव लेंगे.

बता दें कि  हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों के अगले ही दिन सपा ने पहले ही 10 में से छह सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी. जिसमें फुलपुर और मझावन भी शामिल हैं, जिन पर कांग्रेस की नजर थी. सपा ने करहल, सीसामऊ, मिल्कीपुर, कटेहरी, फूलपुर और मझवां के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं, जबकि कुंदरकी, मीरापुर, गाजियाबाद और खैर सीटों के लिए अभी घोषणा नहीं की है. बता दें कि उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीट-कटेहरी (अंबेडकरनगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर नगर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) पर उपचुनाव होना है.

(भाषा इनपुट के साथ)

    follow whatsapp