यूपी उपचुनाव को लेकर पकने लगी सियासी खिचड़ी, संघ प्रमुख मोहन भागवत से मिलने पहुंचे CM योगी

यूपी तक

22 Oct 2024 (अपडेटेड: 22 Oct 2024, 07:25 PM)

UP ByPolls 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद सूबे में नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा ने कमर कस ली है.

CM योगी आदित्यनाथ और संघ प्रमुख मोहन भागवत. (फाइल फोटो)

CM योगी आदित्यनाथ और संघ प्रमुख मोहन भागवत.

follow google news

UP ByPolls 2024: उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद सूबे में नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा ने कमर कस ली है. उपचुनाव पर भारतीय जनता पार्टी सभी सीटें जीतने की कोशिश में है. इसके जरिए वह लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के हाथों मिली हार के बदला लेना चाहती है और इसके लिए पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. पार्टी उपचुनाव में जीत हासिल करने के लिए  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मदद मिलेगी. इसी कड़ी में सरसंघचालक मोहन भागवत से मिलने सीएम योगी आदित्यनाथ खुद मुथरा पहुंचे हैं. 

यह भी पढ़ें...

उपचुनाव को लेकर मुलाकात

 जानकारी के मुताबिक  सरसंघचालक मोहन भागवत से मुलाकात कर सीएम योगी उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव की रणनीति पर चर्चा कर सकते हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा और  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बीच अनबन की खबरें सामने आई थीं और भाजपा को खासकर यूपी में उम्मीदों के अनुरूप मत नहीं मिले थे. बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 9  सीटों पर उपचुनाव होना है. इन सीटों पर 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे वहीं 20 नवंबर को इनके नतीजे सामने आएंगे. 

बता दें कि यूपी उपचुनाव के लिए भाजपा ने अभी तक अपने प्रत्याशियों के नामों का एलान नहीं किया है.  विधानसभा की नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया 18 अक्टूबर से शुरू हो गई है.  25 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे और उपचुनाव 13 नवंबर को होगा. तो ऐसा माना जा रहा है कि भाजपा आज और कल में प्रत्याशियों के नामों का एलान कर सकती है. इधर, सपा ने सात सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों का एलान कर दिया है और उसके कई उम्मीदवारों ने नामांकन भी कर दिया है. 

इन सीटों पर होगा चुनाव

वहीं दूसरी तरफ हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों में निराशाजनक प्रदर्शन और जम्मू क्षेत्र में सीट ना जीत पाने के बाद कांग्रेस अपने सहयोगियों से अपनी चुनावी रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए दवाब में है. बता दें कि यूपी की 9 सीटों पर होना है उपचुनावउत्तर प्रदेश में 9 सीटों के लिए उपचुनाव 13 नवंबर को आयोजित होंगे जिनमें करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), कटेहरी (अंबेडकर नगर), गाजियाबाद, सिसामऊ (कानपुर), मझावन (मिर्जापुर), फूलपुर (प्रयागराज), खैर (अलीगढ़), और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं. 

    follow whatsapp