राहुल गांधी और अखिलेश की बातचीत बेअसर? उपचुनाव में फूलपुर ही नहीं, इन दो सीटों पर भी फंसा पेच

कुमार अभिषेक

23 Oct 2024 (अपडेटेड: 23 Oct 2024, 06:27 PM)

Uttar Pradesh By Election 2024 : उत्तर प्रदेश में 9 विधानसभा सीटों पर 13 नंवबर को मतदान  होने वाला है. वहीं इन सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले अभी तक समाजवादी पार्टी और  कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई है.

राहुल गांधी और अखिलेश यादव

राहुल गांधी और अखिलेश यादव

follow google news

Uttar Pradesh By Election 2024 : उत्तर प्रदेश की 9  विधानसभा सीटों पर 13 नंवबर को मतदान होना है. वहीं इन सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले अभी तक समाजवादी पार्टी और  कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई है. दोनों के बीच कुछ सीटों को लेकर डेडलॉक बना हुआ है. सूत्रों की मानें तो बीती रात राहुल गांधी और अखिलेश यादव के बीच सीट को लेकर चर्चा हुई है और समाजवादी पार्टी, फूलपुर सीट कांग्रेस के लिए छोड़ने को तैयार भी है. लेकिन आखिरी फैसला कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को लेना है क्योंकि यह भी कहा है, पार्टी गाजियाबाद सदर सीट पर नहीं लड़ना चाहती है. ऐसे में डेडलॉक की स्थिति बनी हुई है.

यह भी पढ़ें...

आखिरी स्टेज में है बात

ऐसा माना जा रहा है कि बुधवार देर रात तक यूपी उपचुनाव को लेकर  सपा और कांग्रेस के बीच सीटों की स्थिति साफ हो जाएगी. वहीं समाजवादी पार्टी की तरफ से सीट बंटवारे पर कांग्रेस से बात कर रहे सपा नेता उदय वीर का कहना है कि, 'दोनों तरफ से बातें बिल्कुल आखिरी स्टेज में है और कांग्रेस पार्टी जो अपना फैसला बताएगी उसके बाद सब कुछ साफ हो जाएगा.'

कांग्रेस को इन सीटों की चाहत

वहीं कांग्रेस की तरफ से नई बात यह सामने आई है कि कांग्रेस गाजियाबाद सदर सीट नहीं चाहती जिसे समाजवादी पार्टी ने उसके लिए छोड़ा है.  कांग्रेस, सपा पर लगातार मीरापुर, फूलपुर और अलीगढ़ की खैर सीट के लिए दबाव बना रही है. उधर आज फूलपुर में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. फूलपुर सीट कांग्रेस को मिलने की खबरों के बीच सपा नेता  इंद्रजीत सरोज ने कहा कि, अगर फूलपुर को पार्टी आलाकमान कोई फैसला होता है तो फिर उसे सभी मानेंगे.  इसका मतलब ये है कि बेशक फूलपुर में सपा उम्मीदवार ने नामांकन कर दिया है लेकिन अगर फूलपुर कांग्रेस के खाते में गई तो सपा प्रत्याशी चुनावी मैदान से हट सकते हैं. 

बता दें कि कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और उत्तर प्रदेश के प्रभारी अविनाश पांडे इस समय दिल्ली में है. दोनों नेता केंद्रीय नेतृत्व से आखरी बातचीत और हरी झंडी के लिए रूके हुए हैं. सपा द्वारा सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने के बाद भी अजय राय ने इस बात को दोहराया कि कांग्रेस पांच सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है.  उधर कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता सुरेंद्र राजपूत का कहना है कि, इंडिया गठबंधन सभी 9 सीटों पर एक साथ लड़ेगी और सभी सीट जीतेगी. किस पार्टी को कौन सी सीट मिलेगी ये मायने नहीं रखती है. 

यूपी में 9 सीटों पर हो रहा है उपचुनाव

यूपी में 10 विधानसभा सीटें खाली हैं. यहां अभी कुल 9 सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है. इनमें मैनपुरी की करहल, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट शामिल हैं. हालांकि अभी मिल्कीपुर सीट पर तारीख का ऐलान नहीं हुआ है. बता दें कि उत्तर प्रदेश के उपचुनाव में 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.  इन सभी सीटों पर नतीजों की घोषणा 23 नवंबर को होगी. 

    follow whatsapp