PM मोदी के सामने सांसदों की बैठक में यहां बैठे दिखे वरुण गांधी, बागी तेवर की रही है चर्चा

आयुष अग्रवाल

01 Aug 2023 (अपडेटेड: 01 Aug 2023, 10:57 AM)

वरुण गांधी (Varun Gandhi News) इस समय काफी चर्चाओं में बने हुए हैं. दरअसल पीलीभीत (Pilibhit News) से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद वरुण…

UPTAK
follow google news

वरुण गांधी (Varun Gandhi News) इस समय काफी चर्चाओं में बने हुए हैं. दरअसल पीलीभीत (Pilibhit News) से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद वरुण गांधी ने बीते कुछ समय से अपनी ही पार्टी की सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. वरुण, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi) से लेकर राज्य की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath News) सरकार तक को कई मौकों पर घेर चुके हैं. इसी बीच एक फोटो वायरल हुई है, जिसमें वरुण गांधी, भाजपा की बैठक में बैठे हैं और उनके आगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जेपी नड्डा बैठे हैं. दरअसल ये फोटो इसलिए काफी चर्चाओं में हैं, क्योंकि वरुण गांधी पिछले काफी समय से मोदी सरकार और राज्य की योगी सरकार को घेरा रहे हैं और विरोधी तेवर अपनाएं हुए हैं. 

यह भी पढ़ें...

बता दें कि कल यानी 31 जुलाई को दिल्ली में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए (NDA) 25 साल पूरे होने पर उत्तर प्रदेश के भाजपा सांसदों की बैठक हुई. इस बैठक की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) भी बैठक में शामिल हुए. इस बैठक में एनडीए के 45 सांसद शामिल हुए थे. इस बैठक की जो तस्वीर वायरल हुई हैं, उसने हर किसी का ध्यान खींचा है. 

दरअसल इस बैठक की जो तस्वीरें सामने आई हैं, उसमें वरुण गांधी भी दिख रहे हैं. वरुण गांधी पीएम मोदी और जेपी नड्डा के थोड़ी पीछे ही बैठे हैं. दिलचस्प ये भी है कि ये फोटो समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य (Swami Prasad Maurya) की बेटी और भाजपा सांसद संघमित्रा मौर्य (Sanghamitra Muarya) ने ट्वीट की हैं.  

पहले देखिए संघमित्रा मौर्य का ट्वीट

संघमित्रा मौर्य ने ट्वीट किया, “कल दिल्ली में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के २५ वर्ष पूर्ण होने पर पश्चिम, ब्रज, कानपुर – बुंदेलखंड की बैठक में आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी जी, आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा जी, आदरणीय पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व वरिष्ठ मंत्री  नितिन गडकरी जी का मार्ग दर्शन प्राप्त हुआ.”

वरुण गांधी की बैठक में शामिल होना क्या कोई सियासी संदेश है?

दरअसल वरुण गांधी के इस बैठक में शामिल होने के कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं. कुछ राजनीतिक हलकों में चर्चाएं हैं कि वरुण फिलहाल भारतीय जनता पार्टी का हिस्सा बने रहेंगे और वरुण की सियासी रणनीति 2024 लोकसभा चुनाव में पार्टी के टिकट पर ही चुनाव लड़ना है. 

तो वहीं कुछ सियासी पंडितों का मानना है कि वरुण गांधी अभी भी विरोधी सुर अपनाएं हुए हैं. ऐसे में उनका इस बैठक में जाना सिर्फ और सिर्फ भाजपा सांसद होने के नाते अपनी जिम्मेदारी का निर्वाहन करना है. 

क्या सपा में शामिल होंगे वरुण?

पिछले कुछ समय से ऐसी चर्चाएं है कि वरुण गांधी चुनाव के समय में कमल के फूल को छोड़कर साइकिल की सवारी कर सकते हैं. चर्चाएं ये भी थी कि भाजपा पीलीभीत से वरुण गांधी का टिकट भी काट सकती है. मगर समाजवादी चीफ अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) से जब भी वरुण को लेकर सवाल पूछा गया तो वह गोलमोल जवाब देने हुए नजर आए. उन्होंने कभी वरुण को लेकर सीधा जवाब नहीं दिया. माना जाता है कि सपा भी वरुण गांधी को लेकर पूरी तरह से सहज नहीं है. इसके पीछे वरुण की राजनीतिक इमेंज भी है.

दरअसल एक समय था जब वरुण गांधी ने खुद को हिंदुत्व की राजनीति के चेहरे के तौर पर पेश किया था. उनके कुछ बयानों पर बड़ा विवाद हुआ था. ऐसे में समाजवादी पार्टी और वरुण, दोनों ही एक दूसरे से आसानी से सहज नहीं होंगे. माना जा रहा है कि इसलिए ही वरुण ने अभी तक अपने सियासी पत्ते नहीं खोले हैं. मगर इन तस्वीरों ने सियासी संकेत तो दिए हैं कि वरुण शायद भाजपा छोड़ने के मूड में नहीं हैं और वह फिर भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं.

    follow whatsapp