क्या CM योगी की सुरक्षा में होने जा रहा बड़ा बदलाव? इन VIPs की सिक्योरिटी को लेकर भी आई खबर

यूपी तक

• 06:34 PM • 16 Oct 2024

गृह मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जिन VIP लोगों की सुरक्षा में अब तक NSG (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) तैनात थी, उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अब CRPF (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) को सौंपी जाएगी.

UPTAK
follow google news

CM Yogi News: गृह मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जिन VIP लोगों की सुरक्षा में अब तक NSG (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड) तैनात थी, उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अब CRPF (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) को सौंपी जाएगी. यह बदलाव चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा, जहां VIPs की सुरक्षा NSG से हटाकर CRPF को दी जाएगी. सूत्रों के अनुसार, पहले चरण में जिन प्रमुख नेताओं की सुरक्षा बदली जाएगी, उनमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पूर्व मुख्यमंत्री मायावती का नाम प्रमुख है. उनकी सुरक्षा अब NSG की जगह CRPF द्वारा की जाएगी.

यह भी पढ़ें...

CM योगी और मायावती के अलावा इन VIPs की भी सुरक्षा बदली जाएगी

प्राप्त जानकारी के अनुसार, सीएम योगी और मायावती के अलावा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता लाल कृष्ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम रमन सिंह, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद और फारुख अब्दुल्ला और आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू का नाम शामिल है. 

 

 

ऐसी चर्चा है कि यह निर्णय देशभर के VIPs की सुरक्षा के तरीकों में सुधार और संसाधनों के बेहतर उपयोग के उद्देश्य से लिया गया है. हालांकि, यह बदलाव चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा ताकि सुरक्षा व्यवस्था में कोई खामी न हो. CRPF पहले से ही कई महत्वपूर्ण नेताओं और VIPs की सुरक्षा संभालती रही है और अब इस नई जिम्मेदारी के तहत और अधिक VIPs को अपनी सुरक्षा कवच में लेगी.

इस नाम से भी जाना जाता है NSG को

नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) भारत की एक विशेष बल इकाई है, जिसे आतंकवाद से निपटने, बंधक संकटों को हल करने और गंभीर सुरक्षा खतरों से देश की रक्षा करने के लिए स्थापित किया गया है.  इसकी स्थापना 1984 में 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद की गई थी. NSG को 'ब्लैक कैट कमांडो' के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि इसके कमांडो काले रंग की वर्दी पहनते हैं. यह बल भारतीय सेना और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के सबसे बेहतरीन जवानों में से चुने गए व्यक्तियों से बना है. NSG का मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में है और यह आतंकवाद विरोधी अभियानों के साथ-साथ वीवीआईपी सुरक्षा में भी मदद करता है. 

    follow whatsapp