मशरूम की खेती के लिए यूपी में मिल रहे 8 लाख रुपये, जानिए कैसे उठाएं फायदा?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Mushroom Farming
Mushroom Farming
social share
google news

Mushroom farming in Uttar Pradesh: इन दिनों मशरूम की खेती करना का क्रेज लोगों के बीच बढ़ गया है. उत्तर प्रदेश के कई लोग इन दिनों मशरूम की खेती कर लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं. ऐसे में कहा जा सकता है कि सूबे में मशरूम की खेती का भविष्य काफी उज्ज्वल है. इसकी खेती तेजी से लोकप्रिय हो रही है, क्योंकि यह कम जगह, कम लागत और उच्च मुनाफे वाली फसल है. राज्य में बढ़ती मांग के चलते, कई किसान और आम लोग भी पारंपरिक फसलों के साथ मशरूम की खेती की ओर आकर्षित हो रहे हैं. मशरूम में प्रोटीन, विटामिन और खनिजों की प्रचुर मात्रा होने के कारण इसकी मांग घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ रही है. 

यूपी सरकार देगी कितने रुपयों की मदद?

उत्तर प्रदेश सरकार मशरूम की खेती को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं और सब्सिडी प्रदान कर रही है. आपको बता दें कि अगर आप यूपी में 20 लाख रुपये तक की मशरूम प्रोडक्शन की यूनिट लगाते हैं तो आपको सरकार (केंद्र और राज्य) की ओर से 40% तक यानी 8 लाख रूपये की ग्रांट मिलेगी.

 

 

इसके अलावा राज्य सरकार कृषि विज्ञान केंद्रों और अन्य संस्थानों के माध्यम से मशरूम की खेती पर विशेष प्रशिक्षण प्रदान कर रही है. इसके तहत किसानों को मशरूम की खेती की नवीनतम तकनीकों और प्रबंधन के बारे में सिखाया जा रहा है. सरकार किसानों को बाजार से जोड़ने के लिए विशेष योजनाएं चला रही है, ताकि उन्हें उचित मूल्य मिल सके. इसके लिए विपणन सहकारी समितियों और ई-मार्केट प्लेटफॉर्म की भी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. 

क्या हैं मशरूम की खेती के फायदे?

कम निवेश में उच्च मुनाफा: कम जमीन और संसाधनों में मशरूम की खेती की जा सकती है, जिससे यह छोटे किसानों के लिए भी फायदेमंद है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

साल भर उत्पादन: अन्य फसलों के विपरीत, मशरूम की खेती सालभर की जा सकती है. 

स्वास्थ्य लाभ: मशरूम को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, जिससे इसकी मांग लगातार बढ़ रही है. 

ADVERTISEMENT

बाजार में बढ़ती मांग: यूपी के शहरी क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ने से मशरूम की खपत में इजाफा हो रहा है. 

जानें मशरूम की खेती का भविष्य

मशरूम की खेती यूपी के किसानों के लिए आर्थिक उन्नति का एक महत्वपूर्ण साधन बन सकती है. सरकार की योजनाओं और सब्सिडी के साथ-साथ तकनीकी सहायता किसानों को इस क्षेत्र में सफलता दिला रही है. साथ ही, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में मशरूम की बढ़ती मांग इसके उज्ज्वल भविष्य की ओर संकेत करती है. 

ADVERTISEMENT


 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT