Budget updates 2024: PM पैकेज में आपके लिए क्या, कैसे 15000 रुपये का फायदा हो सकता है, समझिए

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन् देश का बजट पेश कर रही हैं. सभी देशवासियों की निगाह बजट पर टिकी हुई हैं. देश का हर वर्ग और पेशेवर को बजट से बहुत उम्मीदें हैं. अब देखना ये होगा कि वित्त मंत्री बजट में किसे कितनी खुशियां देती हैं. इसी बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने ‘रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन’ के तहत 3 योजनाओं की घोषणा की हैं. इनको प्रधानमंत्री का पैकेज नाम दिया गया है. रोजगार और कौशल विकास के क्षेत्र में इन तीन योजनाओं का ऐलान वित्त मंत्री द्वारा किया गया है.


क्या हैं ये रोजगार से जुड़े प्रोत्साहन के तहत तीन योजनाएं? 

रोजगार ‘क’ - पहली बार रोजगार पाने वालों के लिए

पहली बार रोजगार पाने वाले और ईपीएफओ में पंजीकृत होने वाले युवाओं को मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. सरकार पहली बार ईपीएफओ में शामिल हुए युवाओं को 1 महीने का वेतन देगी.  ये रुपये सरकार द्वारा 3 अलग-अलग किश्तों में दिए जाएंगे. ये राशि 15 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होगी. सरकार द्वारा इस योजना के तहत पहली बार नौकरी पाने वाले कर्मचारियों की मदद करेगी और उन्हें 1 महीने की वेतन सहायता देगी.


योजना ‘ख’- विनिमार्ण क्षेत्र में रोजगार सृजन

सरकार पहली बार नौकरी करने वाले कर्मचारियों के ईपीएफओ अकाउंट में अपना योगदान देगी. शुरू के 4 सालों तक सरकार उनके ईपीएफओ अकाउंट में अंशदान करेगी और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने का काम करेगी. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


योजना ‘ग’- नियोक्कताओं को समर्थन

नियोक्ताओं को प्रत्येक अतिरिक्त कर्मचारी के लिए  2 सालों तक उनके प्रतिमाह तीन हजार रुपये तक के ईपीएफओ योगदान की प्रतिपूर्ति की जाएगी.
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT