जन्माष्टमी को लेकर सीएम योगी ने दिया बड़ा आदेश, सभी थानों और जेलों में होगा ये भव्य कार्यक्रम

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

CM Yogi Adityanath
CM Yogi Adityanath
social share
google news

Janmashtami 2024 : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर उत्तर प्रदेश में मंदिरों के साथ प्रदेश भर के पुलिस थानों, जेलों और पुलिस लाइंस में भी समारोह और सजावट होगी. श्रीकृष्ण के जन्म की झांकियां सजायी जाएंगी तो वहीं परंपरागत रूप से पूजा अर्चना के साथ ही कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाएगा.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन्माष्टमी पर्व से पूर्व ये निर्देश दिया है. उन्होंने शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर भी निर्देश दिए और कृष्ण जन्मस्थली मथुरा में विशेष सुरक्षा और सतर्कता बरतने की बात कही है. 

यूपी के सभी जेलों और पुलिस थानों में होंगे आयोजन

यूपी में सभी जेलों और पुलिस थानों  कृष्ण जन्माष्टमी पर परम्परागत आयोजन होंगे. सीएम योगी ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भव्य और परंपरागत तरीक़े से पुलिस थानों और कारागारों में उत्सव मनाया जाए. इसके साथ ही सभी रिज़र्व पुलिस लाइंस में भी आयोजन हो. परंपरा रही है कि श्रीकृष्ण जन्म का उत्सव सभी थानों में मनाया जाता है. उसके पीछे कारागार में कृष्ण जन्म की मान्यता है. इस अवसर ना  सिर्फ़ भव्य झांकी सजायी जाती है बल्कि गीत संगीत और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है, जिसमें पुलिस कर्मी और उनके परिवार शामिल होते हैं. यूपी सीएम ने इसके अलावा सभी आयोजनों में सुरक्षा और व्यवस्था को लेकर निर्देश दिए हैं. सभी आयोजन स्थलों, लीला स्थल, पंडाल, मंदिर और शोभायात्राओं को सूचीबद्ध कर पुलिस व्यवस्था की जाएगी. 

शोभायात्रा की होगी ड्रोन से निगरानी

यूपी में कई जिलों में कृष्ण जन्माष्टमी की रात्रि को परंपरागत शोभायात्रा निकाली जाती है. इनमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं. शोभायात्रा के दौरान सुरक्षा को देखते हुए वीडियोग्राफी करायी जाएगी तो वहीं सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से नज़र भी रखी जाएगी. कृष्ण लीला स्थलों और शोभायात्रा के मार्ग में यातायात प्रबंधन और वहां सुरक्षा और सफाई व्यवस्था के इंतजाम करने के निर्देश भी दिए गए हैं. इसके अतिरिक्त भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पर्याप्त पुलिस बल के प्रबंध करने के भी निर्देश दिए हैं. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

शोभायात्रा के दौरान किसी भी तरह के विवाद की स्थिति न बने इसको लेकर भी निर्देश जारी किए गए हैं. शोभायात्रा के दौरान लाउडस्पीकर के प्रयोग के नियमों के पालन के निर्देश दिए गए हैं. वहीं दूसरे संप्रदाय के धार्मिक स्थलों में पूजा अर्चना के दौरान उनके करीब से शोभायात्राओं के गुजरते समय विशेष सावधानी रखने के निर्देश भी दिए गए हैं.

मथुरा के लिए ये निर्देश

बता दें कि मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के आयोजन के लिए देश विदेश से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है. मुख्यमंत्री ने विशेष सतर्कता के निर्देश दिए हैं. नगर स्थित श्रीकृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह मस्जिद स्थल संवेदनशीतला को देखते हुए भी विशेष सतर्कता एवं समुचित पुलिस प्रबंध किए जाने के निर्देश मुख्यमंत्री स्तर से दिए गए हैं. सीसीटीवी कैमरों से निगरानी के अलावा ड्रोन से भी निगरानी होगी. आयोजन समाप्ति तक लगातार पुलिस पेट्रोलिंग की जाएगी.

ADVERTISEMENT

मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि प्रदेश में पहले जहां जन्माष्टमी या अन्य धार्मिक आयोजनों में विवाद हुए हैं, वहां विशेष सतर्कता बरती जाए. तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले वर्षों में या इस वर्ष अभी तक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व से संबंधित जिन-जिन स्थानों पर किसी प्रकार का विवाद सामने आया हो, वहां पुलिस एवं राजस्व विभाग के गजटेड अधिकारियों द्वारा अभी से कार्यवाही सुनिश्चित की जाए.

पुलिस विभाग द्वारा भी इस त्यौहार को शालीनता एवं हर्षोल्लास के साथ मनाए जाने की परंपरा रही है. मुख्यमंत्री ने निर्देश के बाद उस बात का भी ध्यान रखने के लिये कहा गया है कि कहीं आयोजन शालीनता से संपन्न किया जाए।संबंधित पुलिस आयुक्त, जनपद प्रभारी एवं सेनानायक पहले से ही इस संबंध में किए जाने वाले कार्यक्रमों का अवलोकन करें और प्रत्येक स्तर पर सुनिश्चित करें कि किसी भी प्रकार का अशोभनीय एवं अश्लीलतापूर्ण  कार्यक्रम न हों. 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT