नोएडा में सीएम योगी करेंगे रोबोट मैन्युफैक्चरिंग यून‍िट का उद्घाटन, जान‍िए क्या हैं इसकी खासियत

अरुण त्यागी

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath)  रविवार यानि 25 जून को गौतमबुद्ध नगर आने वाले हैं, जिसे लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. मुख्यमंत्री करीब आठ घंटे तक जिले में रहेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री नोएडा वालो को 1718.66 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे, जनसभा करेंगे और गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वहीं सीएम योगी ग्रेटर नोएडा (Noida News) के एक रोबोटिक मैनुफेक्चरिंग यूनिट का उद्घाटन भी करेंगे.

रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट इस वजह से खास

ग्रेटर नोएडा के कासना में बनी देश की सबसे बड़ी रोबोट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को एडवर्ब टेक्नोलॉजी ने बनाया है. मैन्युफैक्चरिंग यूनट लगभग 6 लाख स्क्वायर फिट में फैली हुई है. कई मायनों में ये रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट प्रदेश और जिले के लिए खास है. खासकर जिस AI बेस को दुनिया अडॉप्ट कर रही है, आने वाले दिनों में ये रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट देश और प्रदेश के लिए AI के दुनिये में क्रांति ला सकती है.यहां मैन्युफैक्चर किये गए रोबोट इंडस्ट्रियल बोझ को कम करेगी. खासकर वेयर हाउस और बड़े फैक्टरियों में ये बेहद उपयोगी शामिल होंगे. इस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में प्रतिवर्ष 50 हज़ार रोबोट मैन्युफेक्चर होंगे. जिन्हें भारत के साथ दुनिया के दूसरे देश जैसे ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, सिंगापुर यूरोप में एक्सपोर्ट किये जायेंगे.

ये होगा फायदा

ग्रेटर नोएडा के जेवर में एयरपोर्ट के निर्माण कार्य शुरू के बाद आसपास के इलाके में हज़ारों करोड़ रुपये का निवेश हुआ है. दुनिया की कई जानी-मानी कंपनियां ग्रेटर नोएडा में अपना मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और वेयर हाउस खोल रही है. इस लिहाज से भी शहर में रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट कामयाब होगी क्योंकि कंपनी द्वारा बनाये गए रोबोट एटोमेटेड स्टोरेज एंड रिट्रेवेल सिस्टम है. इसका इस्तेमाल जॉइंट वेयर हाउस के लिए किया जाता है. वहीं अगर रोजगार के लिहाज से देखे तो इस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के शुरू होने से हज़ारों युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पहले भी खुल चुकी है यूनिट

देश की सबसे बड़ी रोबोट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी एडवर्ब ने इस से पहले भी नोएडा के सेक्टर 156 में करीबन 75 करोड़ की लागत से अपना एक रोबोटिक मैन्युफैक्चरिंग लगभग यूनिट 2021 में खोला था. जिसका लोकार्पण तब नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत, एडवर्ब टेक्नोलॉजी के चेयरमैन जलाज दानी और सीईओ संगीत कुमार ने किया था.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT