गाजीपुर में गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर, 3 सेमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा पानी

विनय कुमार सिंह

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

गाजीपुर में गंगा नदी का जलस्तर लगातार बढ़ाव पर है. बताया जा रहा है कि पूर्वांचल में गंगा का रौद्र रूप प्रयागराज से लेकर बनारस और गाजीपुर से बलिया तक दिखाई दे रहा है. गंगा नदी के पानी में ये बढ़ाव लगातार जारी है.

गाजीपुर में शुक्रवार सुबह ही गंगा खतरे के निशान को पार कर चुकी हैं. जलस्तर के लगातार बढ़ोत्तरी से गाजीपुर जनपद की सैदपुर, सदर, मोहम्दाबाद, सेवराई और ज़मानियां तहसील में गंगा के तटवर्ती गांवों में पानी घुस गया है. किसानों के सैकड़ों बीघा खेत जलमग्न हो गए हैं.

कटान वाली जगहों पर बालू की कुछ बोरियों को डालकर कटान रोकने का प्रयास भी किया जा रहा है. हालांकि यह प्रयास प्राथमिक स्तर पर नाकाफी नजर आ रहा है. फिलहाल बरसाती नदियों में भी गंगा के बाढ़ की वजह से जलस्तर बढ़ रहा है. इससे उनके आसपास के निचले स्तर के खेतों और बस्तियों में पानी घुसने लगा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि गाजीपुर में गंगा जनपद के मध्य भाग से बहती हैं. जब भी गंगा में बाढ़ आती है तो सबसे ज्यादा तटवर्तीय हिस्से खासतौर से ग्रामीण इलाके खासे प्रभावित होते हैं. केंद्रीय जल आयोग के साइट इंचार्ज मेराजुद्दीन बताते हैं कि गाजीपुर में गंगा का जलस्तर 2 से 3 सेंटीमीटर प्रतिघंटे की दर से बढ़ रहा है. यह अभी खतरे के निशान 63.105 मीटर को पार कर 63.300 मीटर पहुंच गया है.

फिलहाल गंगा खतरे के निशान से लगभग 195 सेंटीमीटर ऊपर बह रही हैं. आपको बता दें कि गंगा के खतरा बिंदु पार करते ही हड़कंप मच गया है. कई जगह गांवों के संपर्क मार्ग प्रभावित हो गए हैं. पुलिस और प्रशासन की टीमों ने गंगा किनारे के क्षेत्रो में अपनी गश्त बढ़ा दी है. डीएम के निर्देश पर राजस्व टीम को कैंप करने और हर गतिविधि की सूचना कंट्रोल रूम को देने का निर्देश दिया गया है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT