जौनपुर की रश्मि यादव एक्साइज अफसर से सीधे SDM कैसे बनीं? ये कहानी जान लीजिए

यूपी तक

ADVERTISEMENT

sdm rashmi yadav
sdm rashmi yadav
social share
google news

Success Story of PCS Rashmi Yadav: सरकारी नौकरी का सपना देख रहे उम्मीदवारों को जौनपुर की रश्मि यादव की इंस्पिरेशनल कहानी को जरूर जानना चाहिए. एक मध्यम वर्गी परिवार में पली बढ़ीं रश्मि ने कैसे अपनी मेहनत से सपने को साकार किया, यह जानकर हर युवा के अंदर जोश भर जाएगा. बता दें कि रश्मि ने एक नहीं बल्कि दो-दो बार पीसीएस एग्जाम को पास किया है. पहली बार उन्हें एक्साइज इंस्पेक्टर के लिए चुना गया, जबकि दूसरी बार वह एसडीएम बनीं. ऐसे में आइए जानने की कोशिश करते हैं कि इस कामयाबी को पाने के लिए उन्होंने क्या रणनीति अपनाई थी.

सेल्फ स्टडी से मिली कामयाबी

रश्मि बताती हैं कि उन्होंने 12वीं तक की पढ़ाई नाना-नानी के घर पर रहकर की है. इसके बाद उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर यहां बीएसी और एमएसएसी की पढ़ाई की. रश्मि आगे बताती हैं कि इस दौरान उन्होंने सिविल सर्विसेज के बारे में सोचा और साल 2018 में दिल्ली के एक कोचिंग संस्थान में एडमिशन ले लिया. फिर कुछ समय बाद वह इलाहाबाद में सेल्फ स्टडी के जरिए पीसीएस की तैयारी में जुट गईं. रश्मि ने बताया कि उनके मामा भी ADM के पद पर हैं. उन्होंने मेंस एग्जाम का पेपर कैसे लिखना है, इसके बारे में मदद की. हालांकि जब इतनी तैयारी के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिल पा रही थी तो उन्हें निराशा भी झेलनी पड़ी,  लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी. 

कैसे की तैयारी

रश्मि ने बताया कि उन्होंने सबसे पहले पीसीएस के एग्जाम पैटर्न को समझने के लिए पेपर को देखा कि किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं. फिर इसके बाद उन्होंने जीके, जीएस की अलग अलग किताबों के साथ यूट्यूब चैनल्स से भी पढ़ाई की. इसके साथ ही टाइम मैनेजमेंट को ठीक करने के उन्होंने टेस्ट सीरीज देना शुरू किया जिससे भी उन्हें काफी मदद मिली. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

2021 में हुआ एक्साइज इंस्पेक्टर पद पर सेलेक्शन 

ग्रेजुएशन खत्म होने के बाद रश्मि यादव ने सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी शुरू की. उन्हें पहली कामयाबी साल 2021 में मिली. उन्होंने यूपी पीसीएस 2021 पास की और उनका सेलेक्शन एक्साइज इंस्पेक्टर पद पर हुआ.

फिर बनीं SDM 

बता दें कि रश्मि के एक्साइज इंस्पेक्टर पद पर जॉइन करने के दो दिन बाद ही यूपी पीसीएस 2022 का रिजल्ट आ आ गया. इसमें रश्मि यादव ने 26वीं रैंक हासिल की और उनका चयन एसडीएम पद पर हुआ. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रश्मि के बड़े भाई नवनीत यादव और छोटे भाई अवनीश भी प्रयागराज में तैयारी कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT