एक्साइज अफसर से सीधे SDM! 2 दिन में ही बदल गई जौनपुर की होनहार रश्मि यादव की पूरी जिंदगी!

यूपी तक

ADVERTISEMENT

PCS Rashmi Yadav
PCS Rashmi Yadav
social share
google news

Success Story of PCS Rashmi Yadav: मेहनत वो रंग लाती है जिससे इतिहास रचता है...यह पंक्ति उत्तर प्रदेश की पीसीएस अधिकारी रश्मि यादव पर सटीक बैठती है. पीसीएस रश्मि की कहानी बेहद ही रोचक और प्रेरक है. एक किसान परिवार में पली-बढ़ीं रश्मि यादव की कामयाबी की कहानी हजारों युवाओं को प्रेरित दे सकती है. यह रश्मि यादव की मेहनत का ही नतीजा था कि उन्होंने एक नहीं बल्कि दो-दो बार पीसीएस एग्जाम को पास किया. पहली बार उन्हें एक्साइज इंस्पेक्टर के लिए चुना गया, जबकि दूसरी बार वह एसडीएम बनीं. खबर में आप तफ्सील से रश्मि यादव की पूरी कहानी जान सकते हैं. 

कौन हैं रश्मि यादव?

 

आपको बता दें कि रश्मि यादव जौनपुर जिले में बदलापुर कस्बे के एक छोटे से गांव सीड की रहने वाली हैं. रश्मि यादव के पिता हरिश्चंद्र यादव खेती-बाड़ी करते हैं, जबकि मां एएनएम हैं. उन्होंने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई हरिहर सिंह पब्लिक स्कूल से और फिर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से बीएससी की. 

 

 

2021 में पहली बार पास की पीसीएस परीक्षा 

ग्रेजुएशन खत्म होने के बाद रश्मि यादव ने सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी शुरू की. उन्हें पहली कामयाबी साल 2021 में मिली. उन्होंने यूपी पीसीएस 2021 पास की और उनका सेलेक्शन एक्साइज इंस्पेक्टर पद पर हुआ.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

फिर बनीं एसडीएम 

बता दें कि रश्मि के एक्साइज इंस्पेक्टर पद पर जॉइन करने के दो दिन बाद ही यूपी पीसीएस 2022 का रिजल्ट आ आ गया. इसमें रश्मि यादव ने 26वीं रैंक हासिल की और उनका चयन एसडीएम पद पर हुआ. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रश्मि के बड़े भाई नवनीत यादव और छोटे भाई अवनीश भी प्रयागराज में तैयारी कर रहे हैं. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT